G-KBRGW2NTQN कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली बम्पर भर्तियां – Devbhoomi Samvad

कर्मचारी चयन आयोग ने निकाली बम्पर भर्तियां

देहरादून।

कर्मचारी चयन आयोग ने बीएसएफ , सीआईएसएफ , सी आरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी , एआर, एनआईए में जीडी कांस्टेबल (जनरल ड्यूटी) के लिए 10वी पास  युवाओं के लिए सुनहरा अवसर लेकर आ रहा है। अगर आप इच्छुक हैं तो जल्द से जल्द आवेदन कर अपने हौसलों को उड़ान दे। आवेदन के लिए आयोग ने 17 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 रखी गई है। सरकारी नौकरी की तैयारियों में जुटे नवजवानों के सपनों को कर्मचारी चयन आयोग पंख लगाने जा रहा है। कर्मचारी आयोग 25 हज़ार 271 युवाओं की सुरक्षा बलों में भर्ती करने जा रहा है। इनमें पुरुष कांस्टेबल के 22424 और महिला कांस्टेबल के 2847 पद हैं।  आयोग ने 17 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है।कर्मचारी चयन आयोग ने जीडी कांस्टेबल ने कुल 25271 पदों पर युवाओं से आवेदन मांगे हैं ।  भर्ती बीएसएफ , सीआईएसएफ , सीआरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी , एआर, एनआईए में  की जाएगी । भर्ती के लिये योग्यता  दसवीं, आवेदक की उम्र 1 अगस्त 2021 को 18 से 23 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।  आवेदन अंतिम तिथि 31 अगस्त रखी गई है ।

शारीरिक योग्यता संबंधी नियम
लंबाई

पुरुष उम्मीदवार – 170 सेमी.
महिला उम्मीदवार – 157 सेमी.

सीना
पुरुष उम्मीदवार – 80 सेमी. (फुलाकर – 85 सेमी।

शारीरिक दक्षता परीक्षा
पुरुष उम्मीदवारों को 24 मिनट में 5 किमी की दौड़ लगानी होगी। इसके अलावा साढ़े 6 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ भी लगानी होगी। महिला उम्मीदवारों को 4 मिनट में 800 मीटर की दौड़ लगानी होगी। इसके अलावा साढ़े 8 मिनट में 1.6 किमी की दौड़ लगानी होगी।

आवेदन फीस
अनारक्षित उम्मीदवारों को 100 रुपये की एग्जामिनेशन फीस  होगी। महिला उम्मीदवारों व एससी, एसटी उम्मीदवारों को  फीस में छूट है। फीस एसबीआई चालान/एसबीआई नेट बैंकिंग या मास्टर कार्ड, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए जमा करा सकते हैं

चयन – सबसे पहले लिखित परीक्षा (कंप्यूटर बेस्ड) होगी। इसमें सफल उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मापतौल परीक्षा (पीएसटी) के बुलाया जाएगा। परीक्षा और शारीरिक दक्षता के आधार पर चयन किया जाएगा ।  परीक्षा डेढ़ घण्टे की होगी।  नेगेटिव मार्किंग होगी।  परीक्षा में महिलाओं और एनसीसी सर्टिफिकेट धारकों के लिए बोनस अंक के तौर पर दिया जाएगा। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार ssc.nic.in/ssconline.nic पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 है। ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 2 सितंबर और चालान से फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 7 सितंबर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *