G-KBRGW2NTQN पीएम को लिखा पत्रए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल होने का अच्छा मौकाः महाराज – Devbhoomi Samvad

पीएम को लिखा पत्रए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल होने का अच्छा मौकाः महाराज

देहरादून। देश.दुनिया में कोरोना वायरस के चलते करीब सभी देशों की अर्थव्यवस्था चैपट हो गई है। ऐसे में भारत ने बड़ा कदम बढ़ाते हुए ना सिर्फ अमेरिका के लिए हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वाइन मेडिसिन मुहैया कराया बल्किए तमाम देशों का दिल भी जीत लिया है। इतना ही नहीं भारत के इस कदम को वैश्विक स्तर पर भी काफी सराहा गया है।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने पीएम मोदी को एक सुझाव भेजा है। कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि देश में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अच्छा और सराहनीय कदम बढ़ा रहे हैं। जब संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत का दौरा किया तो दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने और मजबूत बनाने के लिए अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में एक भव्य स्वागत किया गया था।

ऐसे में गतिशील कूटनीति और सौहार्दपूर्ण संबंधों के साथ भारत को वीटो अधिकारों के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक स्थायी सीट प्राप्त करने के लिए पहल करनी चाहिए। साथ ही उन्होंने बताया कि चीन से फैले कोरोना वायरस के चलतेए चीन का दुनिया भर में प्रभाव कम हो गया है। ऐसे में भारत वीटो अधिकारों के साथ सुरक्षा परिषद में स्थायी सीट के लिए अपील कर सकता है। जिसका वर्तमान समय में कई देशों से समर्थन मिलेगा। ऐसे में अब वीटो अधिकारों के साथ संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की सीट को सुरक्षित करने के लिए भारतीय कूटनीति का समय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *