G-KBRGW2NTQN औद्योगिक क्षेत्रों में किया जायेगा अवस्थापना सुविधाओं का विकास : सीएम – Devbhoomi Samvad

औद्योगिक क्षेत्रों में किया जायेगा अवस्थापना सुविधाओं का विकास : सीएम

मुख्यमंत्री ने की उद्योग एवं व्यापार से जुड़े लोगों से भेंट
देहरादून। मुख्यमं पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखंड में जितने भी उद्योग स्थापित हुए है, उनकी समस्याओं को दूर कर उन्हें विकास और ग्रोथ के हर अवसर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आने वाले 10 सालों में उद्योग के क्षेत्र में उत्तराखंड देश का नंबर वन राज्य बने, इसके लिये डबल इंजन की सरकार प्रयासरत है और इसमें उद्योगों को भी सहयोगी बनना होगा। राज्य सरकार सभी के सहयोग के लिये है।
मुख्यमंत्री रविवार को उत्तराखण्ड अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष डा. आरके जैन के कर्जन रोड़ स्थित आवास पर आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों, व्यापार से जुड़े लोगों, होटल व्यवसाइयों को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्यमियों की संतुष्टि का हमारा प्रयास है। अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिये भी बड़ी संख्या में उद्योगों की स्थापना जरूरी है। राज्य में उद्योगों की बेहतरी के लिये ऊर्जा, चिकित्सा, परिवहन, राजस्व, वन आदि विभागों को आपसी समन्वय से कार्य करने के निर्देा दिये गये हैं, इसके लिये सिंगल विंडो सिस्टम को प्रभावी बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में अधिक से अधिक उद्योग स्थापित हों तथा जो उद्योग स्थापित हैं वे सही तरीके से चलें इसके लिये हम निरंतर प्रयासरत हैं।  भविष्य में राज्य में और अधिक उद्योग स्थापित हों इसके लिये हमारे उद्यमी ही हमारे ब्राण्ड एम्बेसडर हैं।
 उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश-विदेश से उद्योगपति आये इसमें हमारे उद्यमियों की महत्वपूर्ण भूमिका है। राज्य का वातावरण पूर्णत: उद्योगों के अनुकूल है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्पूर्ण देश में भी यह संदेश जाना चाहिए कि उत्तराखंड में उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल है। उन्होंने कहा कि सरकार और उद्यमियों के मध्य लगातार संवाद बनाये रखने का प्रयास किया जा रहा है। उद्यमियों की सुविधा के लिये पूर्व मुख्य सचिव श्री शत्रुघन सिंह की अध्यक्षता में वन टाइम सेटलमेंट के लिए समिति बनाई गयी है, साथ ही लैंड यूज चार्जेज को कम किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा उत्तराखण्ड के विकास को प्राथमिकता देते हैं। आज उत्तराखंड में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। परिवहन, कनेक्टिविटी और इन्फ्रास्ट्रर के क्षेत्र में उत्तराखंड में तेजी से काम हो रहा है। विभिन्न औद्योगिक संस्थानों के प्रतिनिधियों, व्यापार से जुड़े लोगों, होटल व्यवसाइयों द्वारा उद्योगों के लिये प्रदेश में अनुकूल वातावरण, उद्यमियों, व्यापारियों आदि की समस्याओं के समाधान के लिये मुख्यमंत्री द्वारा किये जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा उनका आभार भी जताया। इस अवसर पर युद्धवीर सिंह, राकेश ओबराय, अशोक विंडलास, वी. के धवन,  सुनील जैन, वीके गुप्ता, पंकज मैसोन, प्रवीण जैन,  मुकेश जैन, विनीत अग्रवाल, डा़ महेश कुड़ियाल आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *