G-KBRGW2NTQN स्थानीय उत्पादों को व्यवसाय के रूप में बढ़ावा दिये जाने की जरूरत : सीडीओ – Devbhoomi Samvad

स्थानीय उत्पादों को व्यवसाय के रूप में बढ़ावा दिये जाने की जरूरत : सीडीओ

राइंका तैला सिलगढ़ में आयोजित प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न
रुद्रप्रयाग। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से जिला उद्योग केंद्र के सहयोग से अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज तैला सिलगढ़ में आयोजित तीन दिवसीय व्यावसायिक शिक्षा विकास प्रशिक्षण कार्यशाला के समापन अवसर पर बोलते हुए मुख्य विकास अधिकारी नरेश कुमार ने कहा कि हमें वही कार्य व्यवसाय के रूप में अपनाना चाहिए, जिसको करते हुए हमें खुशी मिले। उन्होंने उपस्थित जन समुदाय का आहवान करते हुए कहा कि स्थानीय उत्पादों, लोक कलाओं, खेल व खेल उपकरणों के निर्माण को व्यवसाय के रूप में बढ़ावा दिया जा सकता है।
कार्यक्रम से पूर्व मुख्य विकास अधिकारी ने तीन दिनों तक बच्चों द्वारा कार्यशाला में निर्मित की गई सामग्री की प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उद्योग विभाग के मुख्य सन्दर्भ दाता भाष्कर पुरोहित ने बच्चों को सिखाये गये मॉडल के निर्माण की पूरी गतिविधि से सीडीओ को अवगत कराया। कार्यक्रम समन्वय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रतूड़ा के प्रवक्ता डा. विनोद कुमार यादव ने विगत दिवस कार्यशाला में हुए क्रियाकलापों की झलकियां फोटो व वीडियो के माध्यम से सबके सामने रखी।
केदारनाथ सोविनियर ग्रोथ सेंटर भटवाड़ी सैंण की मास्टर ट्रेनर तनीषा रावत और नेहा ने भी बच्चों को ऐसे कार्यों को करते हुए ध्यान में रखी जाने वाली आवश्यक सावधानियां बताई। बद्री केदार श्रम समिति के राजेन्द्र नेगी ने बच्चों को धूप बनाने की विधि बताई।

प्रधानाचार्य मोहन डिमरी ने कार्यशाला को लेकर विद्यालय का चयन किये जाने पर डायट रतूड़ा का धन्यवाद किया। इस अवसर पर अभिभावक सुजान सिंह, राउप्रावि बैनोली की शिक्षिका गीता नौटियाल, ललिता रौतेला, जगदीश टमटा, कुसुम भट्ट, मिली बागड़ी, हेमंत चौकियाल, विनिता देवी, अमित प्रकाश, अनूप कोटवाल, दीपक रावत, कमल सिंह रावत, बलवीर सिंह धिरवाण सहित छात्र-छात्राएं मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *