G-KBRGW2NTQN सीएम ने आईटीबीपी जवानों व दिव्यांग छात्रों के साथ मनाया जन्मदिन – Devbhoomi Samvad

सीएम ने आईटीबीपी जवानों व दिव्यांग छात्रों के साथ मनाया जन्मदिन

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का जन्मदिन ‘संकल्प दिवस’ के रूप में मनाया गया। सीएम के जन्मदिन पर शुक्रवार को सीमाद्वार स्थित भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (आईटीबीपी) द्वारा भी कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें सीएम धामी ने शिरकत कर आईटीबीपी के जवानों व छात्रों के बीच केक काटकर अपना जन्मदिन मनाया। सभी ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि सेना व विद्यार्थियों से जुड़े कार्यक्रम हमेशा नई ऊर्जा देते हैं। अनेकता में एकता ही भारत की विशेषता है। हमारे जवान देश की सुरक्षा से लेकर हर क्षण सेवा हेतु तत्पर रहते हैं। सैनिकों एवं उनके परिवार का जीवन हमेशा ही संघर्ष भरा रहता है। हमारी सेना एवं अर्धसैनिक बलों का इतिहास हमेशा से ही शौर्य और पराक्रम का रहा है। कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत का मान, सम्मान व स्वाभिमान बढ़ा है। कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव पूरे देश में धूमधाम से मनाया गया। अब देश का अमृतकाल शुरू हो चुका है।

इस अवसर पर विधायक सुरेश गड़िया, आईटीबीपी के महानिरीक्षक नीलाभ किशोर समेत अन्य अधिकारी, जवान व स्कूली छात्र-छात्राएं भी मौजूद रही। इसके बाद सीएम ने राजपुर रोड स्थित राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांगजन सशक्तिकरण संस्थान (पूर्व में एनआईवीएच) में आयोजित संकल्प दिवस कार्यक्रम में भी शिरकत की। यहां पर उन्होंने दृष्टि दिव्यांग बच्चों के साथ अपना जन्मदिन मनाया।

दिव्यांग बच्चों को उपहार भेंट करने के साथ ही संस्थान को 25 लाख रुपये देने की घोषणा भी सीएम ने की है। सीएम धामी ने कहा कि संस्थान में दृष्टि दिव्यांग बच्चों से मिलकर आत्मीय शांति और संतोष का अनुभव हुआ है। उन्होंने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि संकल्पशक्ति और इच्छाशक्ति ऐसी शक्तियां हैं जिनसे हम सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं। कहा कि दिव्यांगजनों को केंद्र व राज्य  सरकार द्वारा हर संभव सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। वर्तमान समय में दिव्यांग अनेक क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा के दम पर सराहनीय कार्य भी कर रहे हैं। कैबिनेट मंत्री गणोश जोशी, संस्थान के निदेशक हिग्मांशु दास आदि भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।ञ्

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *