G-KBRGW2NTQN उच्च शिक्षा में बड़े पैमाने पर मिला प्रोन्नति का तोहफा – Devbhoomi Samvad

उच्च शिक्षा में बड़े पैमाने पर मिला प्रोन्नति का तोहफा

-दीपावली पर उच्च शिक्षा विभाग में बड़ा तोहफा
देहरादून। शासन ने प्रदेश के 294 प्राध्यापकों को दीपावली का तोहफा दिया है। मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार इन प्राध्यापकों को कैरियर एडवान्समेंट योजनान्तर्गत वरिष्ठ, चयन, एसोसिएट प्रोफेसर वेतनमान स्वीकृत किए गये हैं।
उच्च शिक्षा के अपर सचिव एमएम सेमवाल की ओर से जारी आदेश में इन प्राध्यापकों को वेतनमान का यह तोहफा दिया गया है। सेमवाल की ओर से जारी आदेश के अनुसार राज्य के महाविद्यालयों के जिन प्राध्यापकों को लाभ दिया गया है, उनकी सूची भी जारी की गयी है। यह निदेशालय स्तर पर गठित स्क्रीनिंग चयन समिति की संस्तुतियों के आधार पर किया गया है। विविद्यालय अनुदान आयोग की कैरियर एडवान्समेंट योजनान्तर्गत प्रदेश के विभिन्न राजकीय महाविद्यालयों में कार्यरत प्राध्यापकों को वरिष्ठ वेतनमान के रूप में 68900-205500 लेवल-11, चयन वेतनमान के रूप में 79800-211500 लेवल-12ए, एसोसिएट वेतनमान के रूप में 131400-217100 लेवल-13 तथा प्रोफेसर वेतनमान 144200-218200 लेवल-14 स्वीकृत किये गये हैं।
ऐसे प्राध्यापक जिन्हें चयन समिति की संस्तुति के क्रम में उपरोक्त  तालिकानुसार वरिष्ठ चयन एसोसिएट प्रोफेसर वेतनमान अनुमन्य किया गया है, परन्तु वे आतिथि तक अधिवषर्ता आयु पूर्ण कर सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उन्हें भी उक्त वित्तीय लाभ देय होंगे। इसके साथ ही उक्त वरिष्ठ चयन एसोसिएट प्रोफेसर वेतनमान में अनुमन्य वेतन नितान्त वैयक्तिक होगा और इसका कार्यभार अथवा ज्येष्ठता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा तथा सम्बन्धित सेवक प्रशासनिक अथवा अन्य लाभ का दावेदार नहीं होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय को साथ में निर्देशित भी किया गया है कि वह पुन: यह सुनिश्चित परीक्षण कर लें कि सम्बन्धित सेवक द्वारा वांछित वेतनमान के लिए नियमों के तहत समस्त अर्हताएं पूर्ण कर ली गई हों। इसमें किसी भी प्रकार की भिन्नता विसंगति पाये जाने पर इसका समस्त उत्तरदायित्व निदेशक, उच्च शिक्षा का होगा। कुल 294 प्राध्यापकों में से 188 को वरिष्ठ वेतामन लेबल-11, 25 को चयन वेतनमान लेबल-12, 10 को एसोसियेट वेतनमान 13(ए), व 14 को प्रोन्नत वेतनमान लेबल 14 दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *