G-KBRGW2NTQN मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और मैदानी क्षेत्र में तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी – Devbhoomi Samvad

मौसम विभाग ने पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और मैदानी क्षेत्र में तेज हवाएं चलने की चेतावनी दी

देहरादून। उत्तराखंड के कुछ पहाड़ी क्षेत्रों में लोगों को गर्मी व उमस से मामूली राहत मिल सकती है। मौसम केंद्र ने राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली चमकने का आसार जताया है। वहीं, मैदानी क्षेत्रों में तेज हवा चल सकती है, जिसकी रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। मौसम केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों में हल्के बादल छाये रह सकते हैं। विशेषकर उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।
गरज और चमक के साथ होने वाली बारिश से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आने की उम्मीद है। वहीं, दूसरी ओर मैदानी क्षेत्रों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है। मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि एक-दो दिन में लोगों को कुछ राहत मिल सकती है। हालांकि फिलहाल तेज बारिश का अनुमान नहीं है। कुछ इलाकों को छोड़कर ज्यादातर में हल्की से मध्यम बारिश ही होने की संभावना है। दिनभर झुलसाने वाली गर्मी और उमस के बाद शाम को चली तेज हवा ने लोगों को राहत दी। राजधानी और आसपास के ज्यादातर इलाकों में काफी देर तक ठंडी हवा चलती रही। इससे तापमान में गिरावट आई और शाम को उमस भी काफी कम रही। मौसम विभाग ने आज हल्के बादल छाये रहने का अनुमान जताया है। बुधवार को राजधानी दून और आसपास के अधिकांश क्षेत्रों में आसमान साफ रहा और तेज धूप निकल आई। इससे सुबह ही गर्मी और उमस काफी अधिक बढ़ गई। इसके बाद दोपहर तक तेज धूप खिली रही और अधिकतम तापमान में लगातार इजाफा होता रहा। मौसम में गर्मी और उमस बढ़ने के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी। घर के अंदर भी उमस से लोगों को काफी दिक्कत हुई। दोपहर बाद से ज्यादातर क्षेत्रों में हवा चलने लगी, जिससे गर्मी और उमस कुछ कम हुई। शाम के समय कुछ क्षेत्रों में तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी भी हुई। हालांकि बारिश की उम्मीद कर रहे लोगों की आशा पूरी नहीं हुई और कुछ ही देर में आसमान एक बार फिर साफ हो गया। शाम को तेज हवा और हल्की बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान में काफी कमी आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *