G-KBRGW2NTQN उत्तरांचल महासंघ मुंबई के द्वारा सरस्वती सेंड में कंप्यूटर व प्रोजेक्टर उपलब्ध कराए गए – Devbhoomi Samvad

उत्तरांचल महासंघ मुंबई के द्वारा सरस्वती सेंड में कंप्यूटर व प्रोजेक्टर उपलब्ध कराए गए

सत्यप्रकाश डौंडियाल
टिहरी गढ़वाल। उत्तरांचल महासंघ मुंबई के द्वारा उत्तराखंड की दुरस्थ गांव में तकनीकी शिक्षा के लिए सरस्वती इंटर कॉलेज द्वारी सरस्वती सेंड में कंप्यूटर व प्रोजेक्टर उपलब्ध कराए गए

उत्तराखंड में रोजगार को बढ़ावा देने के साथ दूर ग्रामीण क्षेत्रों में पलायन रोकने एवं तकनीकी शिक्षा बढ़ावा देना के लिए उत्तरांचल महासंघ मुंबई का प्रथम प्रयास:: श्रीमती आनंदी गैरोला अध्यक्ष उत्तरांचल महासंघ मुंबई।

टिहरी गढ़वाल के कोटि फैगुल क्षेत्र के दूरस्थ गांव द्वारी में आज इंटर कॉलेज द्वारी ,सरस्वती सेंड में उत्तरांचल महासंघ मुंबई के अध्यक्ष श्रीमती आनंदी गैरोला की सकारात्मक सोच एवं उत्तराखंड के प्रति अपने लगाव के चलते हुए घनसाली विधानसभा क्षेत्र में महासंघ के द्वारा सरस्वती इंटर कॉलेज द्वारी में बच्चों को तकनीकी शिक्षा के लिए कंप्यूटर एवं प्रोजेक्ट नि:शुल्क उपलब्ध कराए गए जिसके लिए विद्यालय अभिभावक संघ तथा क्षेत्रीय जनता ने उत्तरांचल महासंघ बम्बई के कार्यकारणी का आभार व्यक्त करते धन्यवाद दिया।
आज के कार्यक्रम की शुरुआत मां सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्वलित करते हुए संघ की अध्यक्ष श्रीमती आनंदी गैरोला के द्वारा व प्रधान विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष परेश्वर प्रसाद बडोनी के द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।
कार्यक्रम में मुंबई से आए हुए उत्तरांचल महासंघ मुंबई के अध्यक्ष सचिव कोषाध्यक्ष एवं सभी सदस्यों का स्कूल प्रबंधन समिति एवं विद्यालय परिवार के द्वारा फूलों मलाओ के साथ स्वागत किया गया बैच अलंकरण कर अंग वस्त्र भेंट कर उनका सम्मान किया गया। तदोपरांत मां सरस्वती की वंदना के साथ ही कार्यक्रम की शुरुआत हुई इसी के साथ क्षेत्रीय भाषा में गढ़वाली लोक संस्कृति कार्यक्रम विद्यालय की बालिकाओं के द्वारा आगंतुक एवं उपस्थित में समूह का स्वागत गान किया गया।
कार्यक्रम में गढ़वाली लोक नृत्य प्रस्तुत करते हुए विद्यालय की बालिकाओं ने मुंबई से आए हुए संघ के पदाधिकारियों एवं सदस्यों का ध्यान आकर्षित करते हुए गढ़वाल की लोक संस्कृति और पारंपरिक वेशभूषा पर मन मोह लिया जिसके लिए संघ परिवार के द्वारा कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली बालिकाओं को प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई और बच्चों का गढ़वाली नृत्य खासा सराहा गया।
इसी क्रम में उत्तरांचल महासंघ की अध्यक्षा आनंदी गैरोला ने कहा कि हमारा लक्ष्य है उत्तराखंड के दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में तकनीकी शिक्षा को मुहैया कराना तथा कामकाजी महिलाओं के लिए स्वरोजगार के नए आयाम शुरू करना हैं।

उत्तरांचल महासंघ की प्रथम प्राथमिकता के साथ साथ अतिथियों एवं संघ के सदस्यों का कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्वरोजगार की नई पहल शुरू की जाए जिसके लिए कल घनसाली में एक नीटिंग मशीन सेंटर की शुरुवात की
जिसमें कामकाजी महिलाएं स्वेटर बुनकर आजीविका के क्षेत्र में कौशल विकाश की नई पहल शुरू कर पाएगी।
आज कार्यक्रम में बोलते हुए उत्तरांचल महासंघ के द्वारा तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोजेक्ट और कंप्यूटर प्रदान की गई उसके लिए उन्होंने उत्तरांचल महासंघ का आभार जताया है साथ ही उन्होंने कुलदीप फोंदडी जो कि विद्यालय के सांस्कृतिक कार्यक्रम के संयोजक हैं उनका भी आभार व्यक्त करते हुए उनकी करोना काल में किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए मंच से उन्हें साधुवाद ज्ञापित किया और उन्होंने कहा निरंतर स्कूल के विकास के लिए एवं शिक्षा और बच्चों के विकास के लिए सतत संघर्षरत है ।
और कहा की करोना काल में उनको करोना होने के बाद ही उन्होंने स्कूल की सेवा निरंतर जारी रखी है। कार्यक्रम में क्षेत्र पंचायत सदस्य कृष्णा देवी ने कहा कि इस क्षेत्र में पहली बार किसी संस्था के द्वारा कंप्यूटर शिक्षा के लिए प्रयास किया है।
यहां से निरंतर पलायन हो रहा है जिसके चलते विद्यालय में बच्चों की संख्या भी कम हो रहे हैं इसके लिए स्थानीय स्तर पर सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं महिलाओं को प्रयास करना अति आवश्यक है ।इसके साथ ही उन्होंने आनंदी गैरोला का और उनकी टीम का अभिवादन में स्वागत किया और कहा यह एक इस शैक्षिक महान कार्य के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया है।
कार्यक्रम का सफल संचालन प्रकाश चंद्र श्री माल सेमवाल के द्वारा किया गया है।उत्तरांचल महासंघ मुंबई के कार्यक्रम में कई सक्रिय सदस्य मौजूद रहे।
उत्तरांचल की प्रवासियों की नवीन पहल आज द्वारी गांव में पहली बार इंटर कॉलेज में छात्रों को तकनीकी शिक्षा से मुखर होने के लिए तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में स्वरोजगार उपलब्ध करने के लिए कंप्यूटर एवं प्रोजेक्टर उपलब्ध कराने के वास्ते शिक्षा में नवीन गुणवत्ता लाने कोआज सकारात्मक प्रयास हुए हैं
कार्यक्रम में उत्तरांचल महाससंघ मुंबई की अध्यक्ष श्रीमती आनंदी गैरोंला हरिपाल सिंह बिष्ट उपाध्यक्ष श्रीमती विजय पंचोली उपाध्यक्ष लक्ष्मी घड़ियाल संगठन मंत्री जयानंद से माल सक्रिय सदस्य श्रीमती अशरफी ध्यानी सक्रिय सदस्य स्नेह लता जी आल सदस्य श्री मनमोहन सिंह के लिए आल सदस्य श्रीमती सुमित्रा बिष्ट सदस्य उर्मिला धारणी अतिथि सदस्य कुसुम गोसाई संरक्षक एवं कार्यक्रम संयोजक इस दौरान कृष्णा देवी गैरोला क्षेत्र पंचायत सदस्य तिरछी श्री आसाराम से माल उपाध्यक्ष श्री विजयराम से माल अध्यक्ष अभिभावक संघ देवी प्रसाद गैरोला सदस्य सत्यप्रकाश डांडिया मीडिया प्रभारी अभिषेक गैरोला भीम भीमराव गैरोला लक्ष्मी प्रसाद श्रीमती प्रमिला बेस्ट श्री चिंतामणि चिंतामणि सिनेमा पारसमणी भगवती प्रसाद श्री श्री राम सेमवाल ज्योति प्रसाद राकेश बेलवाल देवेंद्र भाई कृष्णा देवी आंगनबाड़ी कार्यकर्ती श्रीमती सुनीता देवी मृदुला देवी देवी देवी देवी भरत लाल आदि कई लोग उपस्थित रहे।
सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाली बालिकाएं दिव्या दिया अंशिका आदि बालिकाओं ने स्वागत गान एवं गढ़वाली लोक नृत्य प्रस्तुत किया अंशिका ने हिमाचली लोक नृत्य एकल नृत्य की प्रस्तुति दी कार्यक्रम का सफल संचालन ओमप्रकाश से माल के द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *