G-KBRGW2NTQN सीएम हेल्पलाइन की माह में दो बार समीक्षा करें डीएम : सीएम – Devbhoomi Samvad

सीएम हेल्पलाइन की माह में दो बार समीक्षा करें डीएम : सीएम

हर कार्यदिवस पर कुछ शिकायतकर्ताओं से बात कर वास्तविकता जानें
सीएम खुद हर माह के अंतिम वृहस्पतिवार को हेल्पलाइन की समीक्षा करेंगे

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे महीने में दो बार सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करें। यही नहीं वे हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों पर त्वरित समाधान के लिए प्रत्येक कार्यदिवस पर कुछ शिकायतकर्ताओं से बात कर वास्तविकता जानें।

बुधवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में सीएम हेल्पलाइन-1905  की समीक्षा के दौरान कहा कि वह हर माह के अंतिम बृहस्पतिवार को सीएम हेल्पलाइन  की समीक्षा करेंगे। उन्होने कहा कि सचिव एवं विभागीय एचओडी भी इसकी नियमित समीक्षा करें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि सतर्कता अधिष्ठान को तेजी से सक्रिय किया जाए।

विजिलेंस सख्ती से काम करे। भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए 1064 नम्बर के प्रति लोगों को और जागरूक किया जाए। शिकायतें मिलने पर जिलों में डीएम एवं एसएसपी कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन विभागों द्वारा सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों के निदान का प्रतिशत कम है, वे सभी विभाग इसमें जल्द सुधार कर लें। जन शिकायतों का समयबद्धता के साथ निदान हो, सभी विभाग इसको पूरी गंभीरता से लें। कार्य के प्रति लापरवाही करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन समस्याओं के शीघ्र समाधान के लिए जो विभाग अच्छा कार्य कर रहे हैं, उन्हें प्रोत्साहित भी किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद स्तर एवं विभाग के स्तर पर लोग जो अपनी समस्याएं लेकर आ रहे हैं, यह सुनिश्चित किया जाए कि उनका शीघ्रता से समाधान हो। सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत करने वाले सात शिकायतकर्ताओं से मुख्यमंत्री ने फोन से बात कर वस्तुस्थिति जानी।

बैठक में अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, आनन्द बर्द्धन, डीजीपी अशोक कुमार, प्रमुख सचिव आरके सुधांशु, विशेष प्रमुख सचिव अभिनव कुमार, सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम,  शैलेश बगोली, अरविन्द सिंह ह्यांकी, डॉ.पंकज कुमार पांडेय,  दिलीप जावलकर, सचिन कुव्रे, विनोद रतूड़ी, बीवीआरसी पुरूषोत्तम, डॉ.आर राजेश कुमार, अपर सचिवगण, विभागीय एचओडी एवं वचरुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी उपस्थित थे।

जिस क्षेत्र में अधिक जन शिकायतें आ  रहीं हैं, उनका अलग से डाटा रखा जाए :  मुख्यमंत्री धामी ने निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित करें कि सीएम हेल्पलाईन पर शिकायतों का आंकलन अच्छी तरह से हो, शिकायतकर्ताओं को अनावश्यक परेशानी का सामना न करना पड़े। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि आगामी बैठक में सीएम हेल्पलाईन पर प्राप्त शिकायतों पर प्रत्येक जनपद में कितने प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण हुआ है, इसका भी पूरा डाटा प्रस्तुत किया जाए। विभिन्न विभागों में किसी क्षेत्र में अधिक शिकायतें आ रही हैं, तो इनका भी अलग से डाटा रखा जाए, ताकि इनके समाधान के लिए आगे नीति निर्धारण किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *