G-KBRGW2NTQN स्वतंत्रता दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर रंग ला रही “मेरी माटी मेरा देश” हर घर पेड़ योजना – Devbhoomi Samvad

स्वतंत्रता दिवस एवं आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर रंग ला रही “मेरी माटी मेरा देश” हर घर पेड़ योजना

सत्यप्रकाश ढौंडियाल

घनसाली। वन विभाग में आज भारत के 77 वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष पर राजी अधिकारी आशीष नौटियाल के द्वारा झंडारोहण कर उद्घोष के नारे लगाए तथा उन्होंने अपने उद्घोष ने कहा हमें अपने देश के विकास के लिए हमको जो मिली जिम्मेदारियों है को अपने कर्तव्यों के साथ पूरा करना होगा।
देश के विकास में एक एक व्यक्ति का बलिदान महान आहुति के रूप में समर्पित किया जाना चाहिए भारत के ध्वज को नमन करते हुए वीर शहीदों को याद करते हुए उन्होंने कहा हमें आजादी अंग्रेजों की प्रताड़ना और गुलामी के बाद बोलने की स्वतंत्रता नहीं थी

हमारे वीर जवानों हमारे वीर जवानों स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत की आजादी के लिए अपने प्राणों की बाजी लगाकर हमे आजादी दिलाई । जिससे हम आज भारत में स्वतंत्र रूप से अपने विचार अपने कर्तव्य और अपने कार्यों को कर रहे कर पा रहे हैं भारत लंबी गुलामी के बाद महान विभूतियों बलिदान और लम्बी लड़ाई के कारण आजाद हुआ जिन्होंने इस देश के लिए अपने प्राणों की परवाह न करते हुए आजादी के लिए सतत और निरंतर लड़ते रहे और हमको आजाद करवाया आज उन वीर सपूतों शहीदों और उन क्रांतिकारियों को हम याद करते हुए नमन करते हैं ।

उन्होंने इस कार्यक्रम में वन विभाग की टीम को यह भी संदेश दिया कि वह अपने कार्यों को भारत के विकाश के लिए अपनी जिम्मेदारी और इमानदारी के साथ काम करें तभी हमारा देश संपन्न और विकसित राष्ट्र बन सकेगा।

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मेरी माटी मेरा देश , हर घर पेड़ योजना के तहत जिला प्रशासन की अगुवाई में तथा वन विभाग घनसाली के द्वारा भिलंगना रेंज में फलेंडा, बहेड़ा, जखनियाली , सेमल्थ ढाबसोड, 5 गांव में 375 चरापति और फलदार पौधों का वृक्षारोपण किया है।जिसमें वन विभाग के वन दरोगा ,बन आरक्षी इस कार्य के लिए तैनात किए गए हैं।

और ग्रामीण समुदाय के साथ मिलकर के ग्रामीण स्तर पर वृक्षारोपण कर देश के विकास में *मेरी माटी मेरा देश, हरघर पेड़ अभियान* के अंतर्गत इन छोटे-छोटे सकारात्मक कार्यों से भारत निर्माण में वन विभाग अपनी अहम भूमिका निभा रहा है।
आशीष नौटियाल, रेंजर भिलंगना की अगवाई और कुशल संचालन में भिलंगना रेंज में नए-नए सकारात्मक कार्य किए जा रहे हैं ।

इस मौके पर अन्य वक्ताओं ने भी वीर सपूतों, आजादी के महानायकओं को याद करते हुए अपने विचार रखे सुरेंद्र दत्त उनियाल ,डिप्टी रेंजर ,विजय पाल सिंह राणा वन दरोगा आदि ने अपने विचार व्यक्त किए हैं।

इस दौरान मनोज रावत वन आरक्षी, केसर सिंह रावत डिप्टी रेंजर, शिव सिंह नेगी वासुदेव उनियाल, सुरजन सिंह पवार, सुदर्शन राणा, विक्रम सिंह कैंतुरा, कंटूरा रविंद्र असवल, मनीषा ,शूरवीर सिंह, प्रकाशी देवी, प्रेमलाल राशिद आदि वन विभाग के कर्मचारी व अधिकारी मौजूद रहे।

इसी के साथ घनसाली क्षेत्र में सभी विद्यालयों ने और विभागों ने अपने-अपने विद्यालयों में ध्वजा रोहण कर सांस्कृतिक कार्यक्रमों कर आयोजन कर आजादी के अमृत महोत्सव के स्वतंत्र भारत की स्वतंत्रता आजादी का जस्न बनाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *