G-KBRGW2NTQN सेंट मेरीज़ स्कूल घनसाली में वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया – Devbhoomi Samvad

सेंट मेरीज़ स्कूल घनसाली में वार्षिकोत्सव धूमधाम से मनाया गया

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली / टिहरी गढ़वाल।आज  सेंट मेरीज़ कान्वेंट स्कूल घनसाली में बड़े धूमधाम से वार्षिकोत्सव मनाया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिजनौर धर्म प्रांत के अध्यक्ष बिशप विंसेंट, , बी ईओ सुमेर सिंह कैंतूरा ,स्कूल के प्रबंधक फादर जैक्सन, तथा प्रधानाध्यापिका सिस्टर शालोम द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्य क्रम का शुभ आरम्भ हुआ।

कार्यक्रम में बच्चों द्वारा सुंदर प्रस्तुति देते हुए नन्हे बाल कलाकारों ने सांस्कृतिक नृत्य, स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट, मूल्य आधारित लघु नाटक, क्रिसमस आधारित लघु नाटिका, तथा ताइक्वांडो नृत्य प्रस्तुत किये । छात्र-छात्राओं ने अपनी सुंदर प्रस्तुतियों द्वारा सबका मन मोह लिया तथा अपने कार्यक्रमों के द्वारा अनुशासन, प्रेम,व परोपकार का संदेश दिया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने बच्चों का उत्साह वर्धन करते हुए …कार्यक्रम के अति विशेष अतिथि बिजनौर धर्म प्रांत के अध्यक्ष बिशप विंसेंट ने सभी अभिभावकों व अतिथियों को संबोधित करते हुए उन्हें संदेश दिया। सेंट मैरी कॉन्वेंट स्कूल घनसाली ने मनाया वार्षिक उत्सव और क्रिसमस कार्यक्रम
में आज घनसाली के कॉन्वेंट स्कूल के द्वारा अपना वार्षिक उत्सव कार्यक्रम अपने ऑडिटोरियम में मनाया गया है जिसके मुख्य अतिथि सुमेर सिंह कैंतुरा, खंड शिक्षा अधिकारी भिलंगना मौजूद रहे।

कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ अपनी रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई जिसको दर्शक दीर्घा में उपस्थित सभी अभिभावकों ने खूब भाया।

इस दौरान विद्यालय के बच्चों के द्वारा विभिन्न तरह के नाटकों के द्वारा उपस्थित समूह का ध्यान आकर्षित किया विद्यालय के छात्रों ने हाई कोर्ट में किस तरह की कार्रवाई सुनिश्चित होती है उसे पर भी अपना नाटक प्रस्तुत किया और कोर्ट में होने वाली तहरिर वकील कैसे करते हैं उसको भी दशकों तक जानकारी के रूप में साझा किया

इस दौरान कार्यक्रम में बोलते हुए मुख्य अतिथि समर सिंह कैंतुरा बी ई ओ भिलंगना के द्वारा स्कूल विद्यालय प्रबंधन की प्रशंसा करते हुए उ कहा कि शिक्षकों की मेहनत के द्वारा बच्चों में विभिन्न तरह के कौशल को उजागर कर कौशल क्षमता का विकास करने में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है जो कि आज स्टेज पर दिख रही है उन्होंने कार्यक्रम की सराहना करते हुए नाटकों में हाई कोर्ट पर आदर्श दृश्य की तारिफ की और कहां आने वाले समय में विद्यालय बच्चों के द्वारा संसद ,विधानसभा व राज्यसभा पर भी नाटकों की प्रस्तुति के साथ उपस्थित जन समुदाय को जानकारी व शिक्षा से प्रेरित करने का काम करेगा, उन्होंने कहा कि विद्यालय के द्वारा क्षेत्र में अंग्रेजी माध्यम को बढ़ावा देने की भी अटूट पहल की जा रही है ।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एजुकेशन डायसिस आफ बिजनौर के अध्यक्ष बिशप विंसेंट ने कहा कि मानवता का धर्म परोपकार है।
जो कि नाटक में बच्चो ने दिखाया गया है हर मानव को एक दूसरे के लिए सेवा भाव और परोपकार की दृष्टि हो।

जिस तरह प्रकृति हमें सिखाती है प्रकृति में वृक्ष नदी जल जो कि दूसरों के लिए है किंतु वह उसके बदले में कुछ भी नहीं लेती इसी तरह हम सब मानवों का मानव धर्म परोपकार होना जरूरी है ।
विशप विंसेंट ने स्कूल प्रबंधन टीम को तथा सभी शिक्षकों को कार्यक्रम की बधाई देते हुए कहां की बच्चों के सर्वांगीण विकास में विद्यालय निरंतर अग्रसर है बच्चों में कौशल को शिक्षकों के द्वारा ही तरासा जाता है ।

बच्चे कल के भविष्य हैं उन्होंने उपस्थित जनों के लिए शुभकामना संदेश के साथ अच्छे मनोभाव और विचार के लिए ईश्वर से प्रार्थना के साथ कहा कि शिक्षा के द्वारा ही सर्वांगीण विकास वा उत्थान संभव है।
इस दौरान विद्यालय के सभी शिक्षक तथा प्रधानाचार्य व प्रबंधक मौजूद रहे कार्यक्रम में एकेडमिक ईयर में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को खंड शिक्षा अधिकारी के द्वारा पुरस्कृत किया गया ।

तथा खेल व खेल महाकुंभ में विद्यालय के जिन बच्चों ने प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया उन्हें विशप विंसेंट के द्वारा मेडल व प्रशस्ति पत्र दिए गए । दर्शक दीर्घा में अभिभावक गण मौजूद रहे। कार्यक्रम का समापन करते हुए विद्यालय की प्रधानाध्यापिका सिस्टर शालोम ने सभी अतिथियों व अभिभावकों का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया वा क्रिसमस एवम नव वर्ष 2024 की अग्रिम शुभकामनाएं दीं।इस अवसर पर
सभी अतिथियों को मिष्ठान्न वितरण भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *