G-KBRGW2NTQN कॉलेजों ने बीएड की मैनेजमेंट सीटों पर प्रवेश परीक्षा का रखा प्रस्ताव – Devbhoomi Samvad

कॉलेजों ने बीएड की मैनेजमेंट सीटों पर प्रवेश परीक्षा का रखा प्रस्ताव

देहरादून।  प्रदेश भर में 28 से अधिक कॉलेजों के प्रधानाचार्य एवं निदेशक की बैठक हिमालयी विश्वविद्यालय, माजरी जीवनवाला देहरादून में हुई । बैठक की अध्यक्षता एसोसिएशन ऑफ़ सेल्फ फाइनेंस इंस्टीट्यूटस उत्तराखंड के अध्यक्ष डॉ. सुनील अग्रवाल द्वारा की गयी ।

बैठक में श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय और गढ़वाल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध स्ववित्त पोषित बीएड संस्थाओं ने शासन और विश्वविद्यालय से वर्तमान बी0एड0 सत्र 2024 -26 में प्रबंधकीय कोटे की सीटों पर स्वयं परीक्षा प्रवेश करने की पहल की है । इस संबंध में संबंधित विश्वविद्यालय और शासन को प्रस्ताव भेजा गया है । बैठक में बी0एड0 कॉलेज के प्रधानाचार्यों ने वर्तमान सत्र-2024-26 में गढ़वाल विश्वविद्यालय और श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय की ओर से तीन विश्वविद्यालयों के लिए करायी जा रही संयुक्त प्रवेश परीक्षा में छात्रों के कम आवेदन पर चिंता जताई ।

उन्होंने छात्रों को बी0एड0 कोर्स करने के लिए प्रेरित करने को विभिन्न विषयों पर विचार रखे । प्रधानाचार्यों ने माना कि कॉलेजों में छात्रों की संख्या के साथ कालेज प्रबंधकों के अलावा उनका भी भविष्य जुड़ा हुआ है, इसलिए कॉलेज में छात्रों का प्रवेश एक प्रमुख विषय है ।

डॉ. सुनील अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान सत्र-2024-26 में छात्रों के बीच दो वर्षीय बी0एड0 कोर्स के बारे में गलतफहमी है, जिस कारण छात्रों ने बी0एड0 के लिए काम आवेदन किया है । जबकि दो वर्षीय कोर्स लगातार चलता रहेगा और इसको बंद करने का एनसीटीई का कोई प्रावधान अभी निकट भविष्य में नहीं है ।

बैठक का संचालन सनराइज एकेडमी की प्रधानाचार्य डॉ. पूनम शर्मा ने किया । बैठक में बालकृष्ण चमोली , संजय गैरोला, दीपक जैन. प्रतिष्ठा जुयाल ,मानन अग्रवाल, विनोद कुमार, विनीता वशिष्ठ, केपी सिंह, डी.एस राणा ,अनामिका शर्मा एवं निधि रावत आदि उपस्थित रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *