G-KBRGW2NTQN सशक्त भू-कानून को लेकर रैली में उमड़ा जनसैलाब – Devbhoomi Samvad

सशक्त भू-कानून को लेकर रैली में उमड़ा जनसैलाब

ऋषिकेश। उत्तराखंड में एक बार फिर भू- कानून के मुद्दे ने जोर पकड़ लिया है। तीर्थनगरी में सशक्त भू-कानून की मांग को लेकर रविवार को महारैली निकाली गई। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। आईडीपीएल हॉकी मैदान से निकली महारैली विभिन्न मार्गों से होकर त्रिवेणीघाट पर संपन्न हुई। रैली में शामिल लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखा।

मूल निवास और भू-कानून समन्वय संघर्ष समिति के आह्वान पर रविवार को सुबह 10 बजे से  आईडीपीएल हॉकी मैदान में लोग एकत्रित होने लगे। करीब 11 बजे तक मैदान लोगों से भर गया। करीब 11 बजकर 40 मिनट पर आईडीपीएल मैदान से ढोल-नगाड़ों के बीच रैली निकली। जो सिटी गेट, हरिद्वार मार्ग, कोयलघाटी, लोनिवि तिराहा होकर त्रिवेणीघाट पहुंची।
रैली में युवा और महिलाएं बड़ी संख्या में पहुंची।

संघर्ष समिति के संयोजक मोहित डिमरी ने कहा कि यह राज्य के मूल निवासियों के अस्तित्व को बचाने के लिए लड़ाई है। उनके संसाधनों और रोजगार को सुरक्षित करने की मुहिम है। अभी तक इन मुद्दों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं होने से स्थानीय लोगों में भारी आक्रोश है। इस लिये वह इस अभियान में शामिल होकर अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं। राज्य सरकार को चाहिए कि वह अपने राज्य की जरूरतों के हिसाब से भू-कानून तैयार करे।

भू-कानून में राज्य में सभी प्रकार की कृषि एवं बागवानी की भूमि की खरीद फरोख्त और लीज पर देने की प्रक्रिया पर पूर्णत: रोक लगनी चाहिए। इसके अलावा कृषि एवं बागवानी की भूमि के भू-उपयोग परिवर्तन पर भी स्थायी रूप से रोक लगे।

समिति महासचिव प्रांचल नौड़ियाल ने कहा कि महारैली से सरकार को भी सशक्त भू-कानून और मूल निवास लागू करने का मजबूत संदेश गया है। रैली में बड़ी संख्या में शामिल होकर लोगों ने साफ संदेश दिया है कि अब राज्य की जनता खामोश रहने वाली नहीं है।

 रैली में पूर्वविधायक ओमगोपाल रावत, निर्मला बिजल्वाण, हिमांशु बिजल्वाण, ऊषा डोभाल, एलपी रतूड़ी, मोहन सिंह रावत, शशि रावत , शिव प्रसाद सेमवाल, राकेश सिंह नेगी, मनोज गोसाई, कुसुम जोशी, संजय सिंसवाल, राजेंद्र गैरोला, रामकृष्ण पोखरियाल, उत्तम असवल, करण सिंह पंवार समेत अनेक लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *