G-KBRGW2NTQN प्रदेश में 10 लाख किशोरों का होगा टीकाकरण – Devbhoomi Samvad

प्रदेश में 10 लाख किशोरों का होगा टीकाकरण

15 से 17 वर्ष की उम्र वाले किशोरों का टीकाकरण तीन जनवरी से
केंद्र से हरी झंडी मिलने के बाद राज्य सरकार ने भी शुरू की तैयारी
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ऐलान के बाद स्वास्थ्य विभाग ने किशोरों को कोरोनारोधी टीका लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। आगामी तीन जनवरी से राज्य में भी 15 से 17 वर्ष की उम्र वाले किशोरों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी। प्रदेश में इस उम्र के किशोरों की संख्या तरकरीबन 10 लाख है। अभी तक 18 वर्ष या इससे अधिक उम्र के ही लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि शत-प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। अधिकांश लोगों को डबल डोज भी लग चुकी है।
अब अच्छी खबर यह कि 15 से 17 वर्ष तक के किशोरों को भी कोरोनारोधी टीका लगाया जाएगा। केंद्र सरकार से हरी झंडी मिल जाने के बाद प्रदेश सरकार ने भी इस दिशा में तैयारी तेज कर दी है। राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डा. कुलदीप मतरेलिया के मुताबिक सभी जिलों को कह दिया गया है कि वह अपने जिलों में तैयारी करें। सभी किशोरों को कोवैक्सीन की डोज दी जाएगी, ताकि इस उम्र का टीकाकरण जल्द पूरा किया जा सके।
कोवैक्सीन की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगाई जा सकती है। जिलों को डाटा कंपाइल कर भेजने के लिए कह दिया गया है, ताकि टीकाकरण के लिए लक्ष्य निर्धारित किया जा सके। जनवरी के पहले सप्ताह में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। टीकाकरण वृहद रूप से हो सके इसके लिए अलग से प्लान तैयार किया जा रहा है। राज्य के पास पर्याप्त मात्रा में कोवैक्सीन उपलब्ध है।
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की दस्तक के बीच किशोरों का टीकाकरण बड़ी राहत के रूप में देखा जा रहा है। फ्रंटलाइन वर्कर और आवश्यकतानुसार बीमार व बुजुगरे को भी बूस्टर डोज की अनुमति मिलने से भी कोरोना के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *