G-KBRGW2NTQN विकास के केंद्र में सीएम ने किया पीएम का गुणगान – Devbhoomi Samvad

विकास के केंद्र में सीएम ने किया पीएम का गुणगान

हल्द्वानी। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने विकास को केंद्र में रखखर पीएम नरेंद्र मोदी का गुणगान किया और कांग्रेस एवं आप की जमकर आलोचना की। उन्होंने पीएम मोदी की तुलना स्वामी विवेकानंद, सरदार वल्लभभाई पटेल और बाबा साहेब भीम रावआंबेडकर के साथ की। उन्होंने कहा कि अब भारत वि गुरू बने की राह पर निकल चुका है। उन्होंने बैगर कांग्रेस पूर्व सीएम हरीश रावत का नाम लिए बगैर कहा कि कांग्रेस ने 2016 में जो पाप किए उसकी सजा 2022 में भी मिलेगी। उन्होंने आप पर भी तंज किया और कहा कि उत्तराखंड की जनता स्वाभिमानी है,लोग खैरात नहीं राष्ट्र को मजबूत करना चाहते हैं।
सीएम धामी बृहस्पतिवार को यहां एमबी इंटर कालेज के मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले धामी ने पीएम मोदी को शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया और कैलास मानसरोवर की तस्वीर प्रतीक चिन्ह के तौर पर भेंट की। बाद में अपने लिखित भाषण में बगैर एक सांस में उन्होंने कहा कि पीएम दलितों एवं वंचितों की चिंता कर रहे हैं। पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अंत्योदय का नारा साकार करने हो रहा है। पीएम ने एक सामान्य व्यक्ति को उत्तराखंड का सेवक बनाया और अधिक परिश्रम करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इस समय सवा सौ करोड़ भारतीयों में आशा एवं विास का बीज रोपित हो रहा है।
उन्होंने कोरोना महामारी में किए गए कायरें की मुक्तकंठ से सराहना की। उन्होंने कहा कि केवल वे ही नहीं कोरोना महामारी से निपटने के लिए डब्ल्यूएचओ भी सराहना कर चुका है। पिछले सात साल में भारत के अदम्य साहस, विास एवं जीवटता का दुनियाभर में गुणगान हो रहा है। कोरोना काल में प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ने करोड़ों लोगों को  दो वक्त का भोजन दिया और आयुष्मान भारत योजना ने देश के नागरिकों को निशुल्क उपचार का भरोसा दिया। सर्वस्पर्शी विकास, नमामि गंगे,स्वच्छता अभियान, नई शिक्षा नीति, इन्द्रधनुष योजना, वन नेशन वन राशन कार्ड जैसी योजनाएं वि भर में सराही गई है।
उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने अपनी सूझ बूझ से राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त और जम्मू एंव कश्मीर से धारा 370 का दाग मिटा दिया। भव्य और दिव्य काशी का निर्माण कर पंडित मदन मोहन मालवीय के सपने को साकार किया है। केदारपुरी के पुनर्निर्माण का वे खुद साक्षी हैं। उन्होंने छियालीस साल से अधर में लटकी लखवाड़ व्यासी परियोजना का मार्ग प्रशस्त किया है। इस योजना का लाभ उत्तराखंड के साथ ही छह अन्य राज्यों को भी मिलेगा। उन्होंने अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि नजूल भूमि, बंगाली समाज को पूर्वी पाकिस्तानी शब्द से मुक्त करने के साथ ही गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया है। केन्द्र के सहयोग से 500 करोड़ से अधिक की लागत से एम्स का सेटेलाईट सेंटर प्रारभं हो गया है।
उन्होंने कहा कि पहाड़ के दुर्गम क्षेत्रों तक उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए 455 करोड़ रुपये की लागत से पिथौरागढ़ में मेडिकल कलेज के निर्माण का मार्ग भी प्रशस्त हो गया है। उन्होंने कहा कि चाराधाम गलियारे के बाद कुमाऊं  में मानस खंड गलियारा बनाने का प्रयास चल रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड प्रेम से ही पहाड़ में रेल लाइन का सपना साकार हो पाया है। टनकपुर-बागेर रेल लाइन परियोजना, जमरानी बांध भी धरातल पर उतर रहा है।
उन्होंने कहा कि इन्टीग्रेटेड अर्बन इन्फ्रास्ट्रचर डेवलपमेंट इन हल्द्वानी के लिए केन्द्र सरकार के गंभीर प्रयासों से इक्कीस सौ करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। उन्होंने जनरल बिपिन रावत को याद किया और सरकार सेना का मनोबल और आत्म सम्मान बढ़ाने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने दावा किया कि डबल इंजन सरकार वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड को भारत का श्रेष्ठ राज्य बनाया जा रहा है। इसके लिए सभी विभागों से योजनाएं तैयार करने का कहा गया है। उन्होंने अपने भाषण में कई बार पीएम की सराहना की। उन्होंने पूर्व कांग्रेस सीएएम की कई बार आलोचना की। उन्होंने पीएम को 2022 में भाजपा सरकार बनाने का भरोसा दिया। तीखी इसके साथ ही ‘ मैं पथिक हूं, पथ मेरा बन गई कर्म सिखाता ..। ’ की पक्ंित के साथ अपना भाषण समाप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *