G-KBRGW2NTQN 22 फरवरी से शुरू होंगे हाईस्कूल-इंटर के प्रेक्टिल परीक्षा – Devbhoomi Samvad

22 फरवरी से शुरू होंगे हाईस्कूल-इंटर के प्रेक्टिल परीक्षा

देहरादून। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित प्रयोगात्मक परीक्षाओं की तिथि तय कर दी गयी है। ये परीक्षाएं आगामी 22 फरवरी से शुरू होंगी। शिक्षा निदेशक ने परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए सभी संबंधित शिक्षकों को समय से कार्यमुक्त करने के निर्देश जारी किये हैं।

सभी शासकीय अशासकीय विद्यालयों के प्रधानाचार्य/प्रधानाचार्या, प्रधानाध्यापक/ प्रधानाध्यापिका को जारी निर्देश में कहा गया है कि वषर्-2022 की हाईस्कूल इण्टरमीडिएट की प्रयोगात्मक परीक्षाएं 22 फरवरी से 20 मार्च के मध्य आयोजित की जानी है। इस कार्य के लिए परिषद् द्वारा नियुक्त प्रयोगात्मक परीक्षकों द्वारा निर्दिष्ट विद्यालयों में समयान्तर्गत प्रयोगात्मक परीक्षा सम्पादित कराया जाना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा है कि अपने विद्यालय के उन सभी शिक्षकों को प्रयोगात्मक परीक्षा सम्पादित कराने के लिये निर्दिष्ट कर दें जिन्हें प्रयोगात्मक परीक्षा का दायित्व सौंपा गया है। उन्हें निम्न शासनादेश व विनियमों के द्वारा की जाने वाली अनुशासनात्मक कार्यवाही के सम्बन्ध में भी भली-भांति अवगत करा दें। साथ ही परिषद कार्यालय द्वारा समय-समय पर निर्गत परीक्षा संबंधी निर्देशों को भी संबंधित प्रभारी के संज्ञान में लायें।
शिक्षा निदेशक सीमा जौनसारी ने कहा है कि परिषदीय परीक्षाओं के लिए शासकीय, अशासकीय संस्था के प्रधानाध्यापकों अथवा शिक्षक कर्मचारी जिन्हें परिषदीय कार्य सौंपा जायेगा, वह उनकी सेवा का अंग माना जायेगा। सौंपे गये दायित्वों के निर्वहन में असमर्थता व्यक्त करने आनाकानी अथवा जानबूझकर कार्य न करने वाले कार्मिक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। प्रत्येक परीक्षक द्वारा प्रयोगात्मक परीक्षा निर्धारित केन्द्र पर ही सम्पन्न कराना अनिवार्य है। परीक्षा केन्द्र पर स्वयं उपस्थित होकर परीक्षा सम्पन्न करायी जाय। इसलिए सभी प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापक अपनी संस्था के नियुक्त शिक्षकों को प्रयोगात्मक परीक्षा के लिये समय रहते कार्यमुक्त कर दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *