G-KBRGW2NTQN उत्तराखंड में शुरू होगी वाइब्रेंट विलेज योजना : मोदी – Devbhoomi Samvad

उत्तराखंड में शुरू होगी वाइब्रेंट विलेज योजना : मोदी

अल्मोड़ा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस का एक ही नारा है कि सबमें डालो फूट-मिलकर करो लूट। उन्होंने कहा कि विरोधियों का नारा उत्तराखंड को खंड-खंड कर केवल तुष्टिकरण की राजनीति करना है। कांग्रेस भ्रष्टाचार पर लिप्त होने की वजह से विकास से कोसों दूर है और डबल ब्रेक सरकार है। उन्होंने उत्तराखंड में वाइब्रेंट विलेज योजना की शुरुआत करने का ऐलान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यहां चुनावी विजय संक ल्प जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले जहां भाजपा नेताओं ने आर्मी ग्राउंड में पीएम मोदी का स्वागत किया। करीब अपने 52 मिनट के भाषण में मोदी ने हर वर्ग को छूने का प्रयास करते हुए विरोधियों पर जमकर हमला बोला।
उन्होंने फिर कहा कि डबल इंजन की सरकार बनने से पहाड़ का पानी और पहाड़ की जवानी उत्तराखंड के काम आएंगे। पर्यटकों को लुभाने के लिए उत्तराखंड में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है, जिसमें चारधाम ऑलवेदर रोड प्रोजेक्ट विशेष है। उन्होंने जनता से अपील की कि एक सरकार पर्यटन को बढ़ाने वाली है तो दूसरी पलायन देने वाली। पीएम ने कहा कि कोरोनाकाल में कांग्रेस ने सिर्फ राजनीति ही की, जबकि हकीकत यह है कि उत्तराखंड सरकार ने पर्वतीय जिलों में भी गांव-गांव जाकर शत-प्रतिशत कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया, जिससे पहली डोज लगाने वाला उत्तराखंड पहला राज्य बना है। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार के बजट में उत्तराखंड जैसे राज्य के विकास के लिए पर्वतमाला योजना शुरुआत की है। आगे धामी के नेतृत्व में वाइब्रेंट विलेज योजना की शुरुआत की जाएगी।
मोदी ने कहा कि पलायन को पलटने वाला और पर्यटन को बढ़ावा देने वाला राज्य उत्तराखंड बनेगा। पर्यटन, प्रगति और रोजगार पर विशेष फोकस किया जाएगा ताकि स्थानीय युवकों को भी अपने गांव में ही रोजगार मिल सके। पीएम मोदी ने वादा किया कि उत्तराखंड के पर्वतीय जिलों में रेल जल्द ही शुरू की जाएगी। रैली में आधी आबादी को टारगेट करते हुए मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार बनते ही हर नल को जल से जोड़ दिया जाएगा, ताकि किसी भी महिला को पीने के पानी के लिए भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 80 लाख पक्के घर बनाने का लक्ष्य तय किया है ताकि गरीब परिवार के लोगों को घर मिल सके।
उन्होंने कहा कि धामी के नेतृत्व में भाजपा होम स्टे योजना को बढ़ावा दे रही है। उन्होंने होम स्टे चलाने वाले परिवारों से वीडियो कान्फ्रेंस में बात की। छोटे से घरों में यात्रियों के लिए होम स्टे की व्यवस्था की है। पर्यटन व रोजगार के क्षेत्र में होम स्टे उभरता हुआ व्यवसाय है। सबसे अधिक सम्मान कौशल माता-बहनों का लगने वाला है। पहाड़ों में जो माताएं बहनें काम करती हैं वह शहर की महिलाओं को पता भी नहीं है। दस मार्च के बाद डबल इंजन सरकार आगे कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की बसंती देवी जैसी महिला को पदम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। केंद्र ने 80 लाख नये पक्के घर बनाने का लक्ष्य रखा है। इस मौके पर भाजपा प्रत्याशी कैलाश शर्मा, सोमेर प्रत्याशी रेखा आर्य, द्वाराहाट प्रत्याशी अनिल शाही, रानीखेत प्रत्याशी प्रमोद नैनवाल, सल्ट महेश जीना, जागेर प्रत्याशी मोहन सिंह मेहरा, सांसद अजय टम्टा, पूर्व विधायक महेश नेगी, डिप्टी स्पीकर रघुनाथ सिंह चौहान, जिलाध्यक्ष रवि रौतेला आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *