G-KBRGW2NTQN जुलाई से राज्य में लागू हो जाएगी नई शिक्षा नीति : धन सिंह – Devbhoomi Samvad

जुलाई से राज्य में लागू हो जाएगी नई शिक्षा नीति : धन सिंह

गांधीनगर में आयोजित राष्ट्रीय विद्यालयी शिक्षा सम्मेलन में करेंगे प्रतिभाग
देहरादून। गांधीनगर में आयोजित शिक्षा मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में प्रतिभाग करने के लिए आज शिक्षा मंत्री डा. धन सिंह रावत गुजरात रवाना हो गये हैं। एक एवं दो जून को आयोजित सभी राज्यों के शिक्षा मंत्री भाग लेंगे। उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड में जुलाई माह में नई शिक्षा नीति लागू कर दी जायेगी और इसकी तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।
सम्मेलन में नई शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की प्रक्रिया, नई नीति को लागू करने को लेकर विचारों एवं रणनीतियों के आदान-प्रदान पर चर्चा की जायेगा। गुजरात रवाना होने से पहले शिक्षा मंत्री डा. रावत ने मीडिया से कहा कि राष्ट्रीय विद्यालयी शिक्षा सम्मेलन की अध्यक्षता केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धमेर्ंद्र प्रधान करेंगे। सम्मेलन में देशभर के शिक्षा मंत्री एवं शिक्षा सचिव प्रतिभाग करेंगे।

उन्होंने बताया कि शिक्षा मंत्रियों के इस राष्ट्रीय सम्मेलन में नई शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की प्रक्रिया पर विचार-विमर्श किया जायेगा साथ ही स्कूलों के पुन: खुलने पर लनिर्ंग रिकवरी को लेकर रणनीति एवं विचारों का आदान-प्रदान किया जायेगा। रावत ने बताया कि राज्य में आगामी जुलाई माह में नई शिक्षा नीति लागू कर दी जायेगी, जिसके लिये युद्ध स्तर पर काम चल रहा है।

उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति सर्वप्रथम प्राथमिक स्तर पर लागू की जायेगी। इसके अंतर्गत राज्य के आंगनबाड़ी केंद्रों के सुदृढ़ीकरण करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को विशेष प्रशिक्षण देकर बालवाटिका नाम से कक्षाओं का शुभारम्भ किया जायेगा। इसके साथ-साथ नेशनल केरिकुलम फ्रेमवर्क की तर्ज पर स्टेट केरिकुलम फ्रेमवक स्कूलों के लिए नये पाठय़क्रम की रूपरेखा तैयार करने में जुटा है। जिसमें भारतीय ज्ञान परम्परा सहित राज्य के आदर्श एवं महत्वपूर्ण जानकारियां सम्मिलित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *