G-KBRGW2NTQN अब घर बैठे ही हासिल कर सकते है डिग्री – Devbhoomi Samvad

अब घर बैठे ही हासिल कर सकते है डिग्री

ग्राफिक एरा में एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीकॉम आनर्स समेत पांच कोर्स आनलाइन शुरू
देहरादून। अब घर बैठे ही नौकरी-पेशा वाले लोग व्यवसायिक पाठय़क्रमों की डिग्री हासिल कर सकते हैं। इसके लिए ग्राफिक एरा डीम्ड विविद्यालय ने एमबीए समेत पांच कोर्स आनलाइन कोर्स शुरू हो गए हैं। इन कोर्स की फीस भी कम रखी गई है।
केन्द्र सरकार की एनआईआरएफ रैंकिंग में देश की टाप 100 यूनिवर्सिटीज की सूची में शामिल ग्राफिक एरा डीम्ड विवि में अब आनलाइन मोड में एमबीए, एमसीए, बीबीए, बीसीए व बीकाम (आनर्स) कोर्स शुरू हो चुका है। आनलाइन कोर्स के लिए यूजीसी एनआईआरएफ की रैंकिंग व नैक के ग्रेड के आधार पर ग्राफिक एरा को स्वीकृति दे चुका है। आनलाइन कोर्स के निदेशक रमेश ओबलप्पा ने बताया कि उक्त पाठय़क्रमों की पढ़ाई व परीक्षाएं आनलाइन मोड में होंगी।
अभ्यर्थियों को एडमिशन से लेकर परीक्षाओं तक एक बार भी विवि आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी अन्य कोर्स के छात्र-छात्राएं भी उक्त पाठक्रमों में दाखिला ले सकते हैं। इस तरह छात्र एक ही समय में दो डिग्री हासिल कर सकते हैं। आनलाइन कोर्स के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं है। ग्राफिक एरा ग्रुप के अध्यक्ष डा. कमल घनशाला ने आनलाइन कोर्स को कारोबार, नौकरी में लगे व देश के दूरस्थ क्षेत्रों में रहने वालों के लिए एक बेहतरीन अवसर बताया। उन्होंने कहा कि आनलाइन पाठय़क्रमों के जरिये लोग अपनी शैक्षणिक योग्यता बढ़ाकर कामयाबी की छलांग लगा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *