G-KBRGW2NTQN मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने सीएम भोपाल रवाना – Devbhoomi Samvad

मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होने सीएम भोपाल रवाना

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज भोपाल में होने वाली मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में शामिल होंगे। रविवार शाम सीएम धामी स्टेट प्लेन से सीधे भोपाल रवाना हो गए। सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में राज्यों के आर्थिक विकास, लिंगाधारित अपराध, सुरक्षा और कानून व्यवस्था, सायबर अपराध और नक्सलवाद सहित कई अन्य मुद्दों पर समन्वय की रणनीति तैयार की जाएगी। क्षेत्रीय परिषद में मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य शामिल हैं।

केंद्र सरकार द्वारा गठित इस वैधानिक संस्था मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक में मध्य प्रदेश , छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्री व अधिकारियों सहित 60 लोग शामिल होंगे। इससे पहले वर्ष 2020 में छत्तीसगढ़ में मध्य क्षेत्रीय परिषद की बैठक आयोजित की गई थी।  बता दें कि इस परिषद का गठन राज्य पुनर्गठन आयोग की सिफारिश पर 1956 में किया गया था। इसके तहत सभी राज्यों को छह परिषद में बांटा गया है।

राज्यों के बीच आपसी समन्वय, आर्थिक और सामाजिक विकास जैसे मुद्दों पर चर्चा कर केंद्र सरकार से समाधान निकालना परिषद की जिम्मेदारी है। पहले यह बैठक छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में छह अगस्त को होने वाली थी लेकिन अंतिम दिन निरस्त कर इसे भोपाल में आयोजित करने का निर्णय लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *