G-KBRGW2NTQN देवभूमि को नशे से मुक्त किया जाए : एडीजी – Devbhoomi Samvad

देवभूमि को नशे से मुक्त किया जाए : एडीजी

मुख्यमंत्री की ड्रग्स फ्री देवभूमि ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर बैठक
हरिद्वार।  मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के उत्तराखण्ड सरकार ड्रग्स फ्री  देव भूमि 2025 अभियान के तहत अपर पुलिस महानिदेशक अपराध में कानून वी. मुरुगेशन की अध्यक्षता में सीसीआर भवन में जनपद के पुलिस अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई।
इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक ने मुख्यमंत्री उत्तराखंड के ड्रीम प्रोजेक्ट के अंतर्गत 2025 तक नशे को देवभूमि उत्तराखंड से मुक्त करने की मुहिम के तहत जनपद के समस्त पुलिस अधिकारियों को आगामी दिनों में प्रत्येक थाना क्षेत्रों में अलग-अलग टीमें गठित करते हुए नशे के विरुद्ध एक अभियान चलाएं। जनपद के समस्त अधिकारियों पुलिस कर्मियों को आमजन जनप्रतिनिधियों स्कूलों एवं एनजीओ के सहयोग से अलग-अलग स्थानों में नशे को समाप्त करने के संबंध में कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।

इस बात पर जोर दिया गया कि नशा बहुत तेजी से युवा पीढ़ी को अपनी गिरफ्त में ले रहा है। लगभग हर घर में नशे की आग लगी है अगर हमने इसको जल्दी नहीं रोका तो अगला घर हमारा ही होगा।  इस भावना से हमको काम करना है सभी प्रभारी इस मीटिंग के बाद जाकर अपने-अपने थाना क्षेत्र में मीटिंग करके गंभीरता पूर्वक अपने सभी अधीनस्थों को इसकी गंभीरता से पालन कराएं। इस संदर्भ में कानून में हो रहे बदलावों व नशे से हो रहे नुकसान के बारे में भी अपने थाना समेत क्षेत्रवासियों में भी जागरूकता अभियान चलाया जाए।
इस मौके पर पीओ अरुण कौर ने उपस्थित सभी पुलिस अािकारियों को नशा रोकथाम से संबंधित कानूनी कार्रवाई के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।  नशे के अभियुक्त के विरुद्ध किन किन नियमों के अंतर्गत सही प्रकार से कार्यवाही की जा सके जिससे अभियुक्त को  दोषी कराते हुए सजा दी जा सके।  अपर पुलिस महानिदेशक  ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी नशा से संबंधित अभियुक्त के खिलाफ कार्यवाही करने से पूर्व सभी कानूनी कार्रवाई नियमानुसार पूर्ण की जाएं।

इस संबंध में कोई कार्यवाही अधूरी रह जाती है तो उसका फायदा अभियुक्त को हो जाता है और अभियुक्त जेल जाने से बच जाता है। अपराधी को सजा जरूर मिलनी चाहिए। हमारा समाज नशा मुक्त होकर एक स्वस्थ देवभूमि बन सके । युवा मिशन हमको कों मिलाकर पूर्ण करना है जिससे कि आने वाले दिनों में दूर-दूर तक नशे के व्यापार करने वाले अभियुक्त न मिले न ही कोई नशे करने वाला मिले। बैठक में पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल, एसएसपी  डॉ. योगेन्द्र सिंह रावत एवं जनपद के समस्त पुलिस आीक्षक क्षेत्रािकारी थानाध्यक्ष एवं उपनिरीक्षक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *