G-KBRGW2NTQN प्रोत्साहन प्रतिभाओं को विकसित करता है : राज्यपाल – Devbhoomi Samvad

प्रोत्साहन प्रतिभाओं को विकसित करता है : राज्यपाल

राज्यपाल ने किया 105 मेधावी छोत्रों को पुरस्कृत
देहरादून ।  राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने कहा कि पुरस्कार और प्रोत्साहन प्रतिभाओं को विकसित करने व उन्हें आगे बढ़ाने और नई राह दिखाने का भी कार्य करते हैें। उन्होंने कहा कि आज का नवयुवक ही भविष्य का नेतृत्व करता है।
राज्यपाल सोमवार को इंडियन क्रिचियन यूथ फेडरेशन द्वारा सेंट जोसेफ अकादमी में आयोजित मेधावी सम्मान कार्यक्रम में बोल रहे थे। छठें इंडियन क्रिचियन यूथ फेडरेशन अवार्ड में राज्यपाल ने 105 मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया। यह सम्मान 10वीं और 12वीं में 75 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं को दिया गया। इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि फेडरेशन द्वारा यह सम्मान कार्यक्रम प्रतिभावान बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए किया है जो सराहनीय पहल है।  फेडरेशन ने युवा मेधावियों को पुरस्कृत करने का जो कार्य किया है उससे उन्हें आगे बढ़ने की और अधिक प्रेरणा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश की असली ताकत है। उन्हें समय-समय पर प्रोत्साहित किया जाना बेहद जरूरी है। वे अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से राष्ट्र व समाज में एक बदलाव की क्रांति ला सकते हैं। राज्यपाल ने कहा कि यह जरूरी है कि किसी भी क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले को हमेशा पुरस्कृत किया जाना चाहिए। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि समाज को एक नई दिशा दिखाने में उनका महत्वपूर्ण रोल है। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में अपना शत प्रतिशत योगदान देने का आह्वान छात्र-छात्राओं से किया। कार्यक्रम में फेडरेशन के अध्यक्ष हेमंत गुरूंग, महासचिव सेमवल विल, कोषाध्यक्ष कर्नल वाशिंगटन, ड़ॉ एस फारूख सहित फेडरेशन के अन्य पदाधिकारी व मेधावी छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *