G-KBRGW2NTQN 10 जनपदों में स्थापित होगी  महिला हास्टल – Devbhoomi Samvad

10 जनपदों में स्थापित होगी  महिला हास्टल

देहरादून। केंद्र ने प्रदेश में 10 पहाड़ी जनपदों में महिला हास्टल स्थापित करने की सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। सोमवार को नयी दिल्ली के शास्त्री भवन में आयोजित महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास की बैठक में इस पर सहमति बनी। खास बात यह है कि हास्टल निर्माण में जो भी  खर्च आएगा ,उसका वहन निर्भया फंड से किया जाएगा। उत्तराखंड में स्थापित होने वाले हास्टल न केवल काम काजी महिलाओं के लिए होंगे बल्कि उसमें  छात्राएं भी रह सकेंगी।
बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि काफी संख्या में कालेज की छात्राएं कोचिंग के लिए अन्य जनपदों में जाती हैं। वहां उन्हें ठहरने में काफी परेशानी होती है। इसलिए इन होस्टलों में वर्किग वूमन के अलावा छात्राओं को भी ठहरने की व्यवस्था होगी। साथ ही हास्टल में रहने वाली काम काजी महिलाओं एवं छात्राओं के संवर्धन पर भी  ध्यान दिया जाएगा।  इसके पहले  महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने केंद्रीय महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास के समक्ष उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाए गए कार्यक्रमों की जानकारी दी। सेमवाल ने कहा कि वर्ष 2021-22 में 25 सौ बालिकाओं को विशेष प्रशिक्षण देने का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 6 जनपदों में चलाया गया है।
महिला सशिक्तकरण एवं बाल विकास के अलावा सोमवार को ही राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की राष्ट्रीय कमेटी की बैठक हुई जिसमें उत्तराखंड सहित पूरे देश से पंचायत से जुड़े अधिकारियों ने हिस्सा लिया। यह  बैठक  इंडिया हैबिटेंट सेंटर में यंग प्रोफेशनल को ग्राम पंचायत विकास योजना (जीपीडीपी) को बनाने का प्रशिक्षण दिया गया।
इस मौके पर राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान की राष्ट्रीय कमेटी के अध्यक्ष हरिचंद्र सेमवाल ने ग्राम स्वराज के लक्ष्य को साकार करने में महिला हितैषी  एवं बाल हितैषी पंचायतों के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि पर्वतीय अंचलों में विश्ष्टि  समस्याओं का हल स्थानीय स्तर पर किया जा सकता है। इसके अलावा सेमवाल ने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों के स्थानीयकरण में महिलाओं एवं बच्चों का केंद्र में रखना बेहद जरूरी है। केंद्रीय पंचायतीराज मंत्रालय द्वारा आयोजित इस प्रोग्राम में हरिचंद्र सेमवाल के साथ डीपीओ  विक्रम सिंह और सीपीओ मोहित चौधरी ने हिस्सा लिया। जबकि केंद्रीय पंचायतीराज मंत्रालय की ओर से अपर सचिव डा.चंद्रशेखर ,संयुक्त सचिव रेखा यादव एवं अन्य यंग यंग  प्रोफेशनल प्रशिक्षण  के दौरान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *