G-KBRGW2NTQN छात्रसंघ चुनाव 24 दिसंबर को कराने का निर्णय – Devbhoomi Samvad

छात्रसंघ चुनाव 24 दिसंबर को कराने का निर्णय

हल्द्वानी।। राज्य में छात्रसंघ चुनाव 24 दिसंबर को होंगे। कुमाऊं विवि, अल्मोड़ा विवि अन्य विवि के कुलपतियों की कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने बताया कि आंदोलन कर रहे छात्रों को यह जानकारी दी गई है।
कुमाऊं विवि डीएसबी परिसर के अलावा सम्बद्ध कॉलेजों में एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी, पीजी कॉलेज रामनगर, इंदिरा प्रियदर्शिनी महिला महाविद्यालय हल्द्वानी, डॉ पूर्णानन्द तिवारी राजकीय महाविद्यालय दोषपानी, राजकीय महाविद्यालय कोटाबाग, लाल बहादुर शास्त्री कॉलेज हल्दूचैड़, राजकीय महाविद्यालय बेतालघाट, राजकीय महाविद्यालय पटलोट, ओखलकांडा, राजकीय पीजी कॉलेज मालधनचैड़ रामनगर, राधेहरी राजकीय पीजी कॉलेज काशीपुर, पीजी कॉलेज खटीमा, राजकीय महाविद्यालय बाजपुर, राजकीय महाविद्यालय सितारगंज, राजकीय महाविद्यालय जसपुर, राजकीय महाविद्यालय किच्छा के साथ ही हल्द्वानी शहर गौलापार, रामगढ़, गदरपुर व नानकमत्ता शामिल हैं। इसी साल खुले तीन नए महाविद्यालय रामगढ़, गदरपुर, नानकमत्ता व हल्द्वानी गौलापार में कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं, स्नातक फाइनल क्लास नहीं होने की वजह चुनाव नहीं होंगे।

अल्मोड़ा विवि के अल्मोड़ा परिसर, बागेश्वर परिसर व पिथौरागढ़ परिसर के समेत 33 कॉलेज हैं। एमबीपीजी कॉलेज में छात्र संघ चुनाव कराने की मांग को लेकर बुधवार को छात्र कॉलेज की छत पर चढ़ गए। गौरव संभल नाम का छात्र प्राचार्य कक्ष की छत पर पेट्रोल से भरी बोतल लेकर चढ़ गए। जिससे मौके पर हड़कंप मच गया।इसके बाद कॉलेज प्रबंधन ने आगामी 24 दिसंबर को छात्रसंघ चुनाव कराने का आदेश जारी कर दिया।  एमबीपीजी कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य महेश कुमार ने उक्घ्त आदेश छात्रों को दिखाया तब जाकर कहीं मामला शांत हुआ।

सूचना पाकर सिटी मजिस्ट्रेट ऋचा सिंह, सीओ सिटी बीएस धौनी सहित पुलिस अधिकारी व कॉलेज के शिक्षक मौके पर पहुंचे और उसे नीचे उतरने के लिए मनाने में लगे।वहीं इससे पहले मंगलवार को छात्रसंघ चुनाव की तिथि घोषित न होने से नाराज छात्र नेताओं ने एमबीपीजी कालेज के मुख्य गेट पर तालाबंदी कर धरना प्रदर्शन किया। इसके बाद परिसर में जुलूस निकालकर उच्च शिक्षा मंत्री के खिलाफ नारेबाजी की और छात्र राजनीति को खत्म करने का आरोप लगाया। इस दौरान सभी कक्षाएं बंद करा दी गई।जिसके चलते कुछ देर तक विद्यार्थी महाविद्यालय परिसर में घूमते रहे और बाद में घर चले गए। मंगलवार को कालेज में प्राचार्य डा. एनएस बनकोटी का घेराव कर ज्ञापन सौंपा और कहा गया कि लगातार मांग के बावजूद राज्य सरकार और कुमाऊं विश्वविद्यालय की ओर से चुनाव कराने को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं की जा रही है।

हर बार चुनाव की तिथि जल्द घोषित करने का आश्वासन देकर चुप करा दिया जा रहा है। दो वर्षों से कोरोना महामारी के चलते चुनाव नहीं हो पाए हैं।इस बार स्थिति सामान्य होने पर भी चुनाव को लेकर टालमटोली की जा रही है। जिसके चलते छात्र-छात्राओं की समस्याओं को दूर करने के लिए मंच नहीं मिल पा रहा है और छात्र नेताओं को भी उभरने का मौका नहीं मिल रहा है। इस दौरान चीफ प्राक्टर संजय खत्री ने भी छात्रों को समझाने का प्रयास किया।

छात्र नेताओं ने मांगों पर कार्यवाही न होने पर बुधवार से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठने की चेतावनी दी है। इस दौरान संजय जोशी, निहित नेगी, संस्कार रस्तोगी, गीता कुंवर, चंद्रेश बजेठा, यश कुमार, प्रिंस कुमार आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *