G-KBRGW2NTQN छत सिर से छिनी , अब कोई ठोर ठिकाना नहींः ग्रामीण – Devbhoomi Samvad

छत सिर से छिनी , अब कोई ठोर ठिकाना नहींः ग्रामीण

छह सौ कब्जाधारियों के मकानों पर चलेगा बुल्डोजर
विकासनगर। पछवादून क्षेत्र में लम्बे समय से सरकारी जमीनों पर हो रहे अवैध कब्जों को लेकर आखिरकार प्रशासन को हरकत में आना पड़ा। जिसके चलते आज प्रशासन की मौजूदगी में विभाग का बुलडोजर अवैध कब्जों पर जमकर गरजा।

दरअसल आपको बता दें कि तहसील विकासनगर क्षेत्र अंतर्गत तमाम क्षेत्र ऐसे हैं जहां अवैध कब्जाधारियों की भरमार है। जिन पर तहसील प्रशासन गाहे-बगाहे कार्रवाई भी करता रहता है। मगर स्थानीय कुछ लोगों और कुछ विभागीय कर्मियों की मिलीभगत के चलते अवैध कब्जों का सिलसिला लगातार चल रहा है। इसी क्रम में आज विकासनगर में अवैध कब्जों के खिलापफ प्रशासन की बड़ी कार्रवाई देखने को मिली। जिसके चलते शक्ति नहर के किनारे सालों से यूजेवीएनएल की सैकड़ों बीघा जमीन पर कब्जा जमाए बैठे करीब 6 सौ परिवारों द्वारा किए गए अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलवाकर ढाहने की कार्रवाई को शुरू कर दिया गया।

भारी पुलिस बल और प्रशासन की मौजूदगी विभागीय इस कार्रवाई में हल्का फुल्का ही विरोध देखने को मिला। हालांकि इस दौरान ऐहतियात के तौर पर मौके पर विभिन्न थाना क्षेत्रों की पुलिस और एसडीआरएफ की टीम मौके पर मौजूद रही।
हालांकि इस दौरान इन लोगों का कहना था कि वह लोग सालों से यहां रहते आ रहे हैं, और उनके पास रहने का और कोई साधन नहीं, अब ऐसे में उनके सर से छत छीन जाने पर कोई ठोर ठिकाना नहीं रहा। वहीं दूसरी ओर विभागीय अधिकारियों की मानें तो अवैध कब्जाधारियों को पूर्व में विभाग द्वारा अवैध कब्जे हटाए जाने कई बार नोटिस भेजे गए, लेकिन अवैध कब्जाधारी टस से मस नहीं हुए, जिसके चलते आज नियमानुसार इस कार्रवाई को अमल में लाना पड़ा।

बहरहाल अब देखना यह होगा कि इस बड़ी कार्रवाई के बाद अवैध कब्जों पर अंकुश लग पाता है या नहीं। देखना यह भी होगा कि विकासनगर नगरपालिका क्षेत्र के अस्पताल रोड और गीता भवन के पास अवैध तरीके से बनी दुकानों, रामपुर-सेलाकुई में नदी किनारे सैकड़ों बीघा सरकारी जमीन पर हुए अवैध कब्जों और नंदा की चैकी पर वक्पफ बोर्ड के कब्रिस्तान पर हुए अवैध कब्जों व निर्माण पर प्रशासन और सरकार का बुलडोजर कब गरजता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *