G-KBRGW2NTQN प्रदेश के हर वर्ग-तबके के विकास को कृत संकल्प सरकारः धामी – Devbhoomi Samvad

प्रदेश के हर वर्ग-तबके के विकास को कृत संकल्प सरकारः धामी

एक साल की तमाम उपलब्धियां गिनाई, नई घोषणाओं की लगाई झड़ी

देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज अपनी सरकार के एक साल पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए जहां अपनी सरकार के तमाम कामों के बारे में विस्तार से जानकारी दी वहीं कुछ नई घोषणाओं की झड़ी लगाते हुए विपक्ष कांग्रेस को भी निशाने पर लेने में कमी नहीं रखी।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस अवसर पर प्रदेश की जनता का आभार जताया कि उसने राज्य में लगातार दूसरी बार सरकार बनाने का जो मौका भाजपा को दिया है उसका ही परिणाम है कि वह जनता की सेवा कर पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 2025 तक उत्कृष्ट प्रदेश बनाने के लिए एक साल से दिनकृरात काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमने एक साल में बहुत कुछ किया है लेकिन उससे संतुष्ट नहीं हो सकते। उन्होंने कहा कि इस एक साल में उन्होंने विकास की सिर्फ बुनियाद रखी है। वैसे भी एक साल किसी के भी कामकाज की समीक्षा के लिए काफी नहीं होता है। फिर भी उन्होंने इस एक साल में राज्य में धर्मांतरण रोकने के लिए कानून बनाने से लेकर एक ऐसा नकल विरोधी सख्त कानून लाने का काम किया है जो अब तक के सभी कानूनों से सख्त कानून है। उन्होंने कहा कि हमने अब तक इस धांधली से जुड़े 80 से अधिक लोगों को जेल भेजने का काम किया है वह चाहे किसी भी पद पर हो या किसी भी दल से हो बिना भेदभाव के हम भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमने हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट तक की लड़ाई लड़ने के बाद महिलाओं के लिए 30 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की है हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दे दिए फिर भी हम इसके लिए कैबिनेट में प्रस्ताव लेकर आए। उन्होंने कहा कि प्रदेश की मां बहनों को सशक्त बनाने के लिए उनकी सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम विकल्प रहित संकल्प की नीति पर काम कर रहे हैं।

एक लाख से अधिक परिवारों को साल में तीन मुफ्त सिलेंडर देने की व्यवस्था हमने कर दी है। समान नागरिक संहिता का ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है सरकार नई खेल नीति और नई शिक्षा नीति लेकर आई है। उन्होंने कहा कि एक साल का यह समय कठिन और चुनौतीपूर्ण रहा है लेकिन उनकी सरकार ने सही सोच के साथ सही दिशा में काम किया है।

मुख्यमंत्री ने विपक्ष कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके पैर के नीचे अब जमीन नहीं रही है लेकिन वह अभी भी युवाओं और छात्रों को भड़काने में लगे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि धांधली बंद हो और युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर नौकरियां मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि सच सबके सामने आ जाएगा, किसी के बहकाने और भड़काने से कुछ नहीं होने वाला है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुछ योजनाओं की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार राज्य के उस व्यक्ति के लिए भी काम कर रही है जो अंतिम छोर पर खड़ा है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले युवाओं को यात्रा में 50 फीसदी किराए की छूट दी जाएगी तथा कक्षा 6 से ही बच्चों को साइंस की शिक्षा दी जाएगी। उन्होंने 250 तक की आबादी वाले गांवों को सीएम सड़क योजना के तहत सड़क से जोड़ने व श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए चल स्कूलों का संचालन करने तथा विधवा पेंशन और गैरसैंण सड़क निर्माण जैसी अनेक घोषणा भी इस अवसर पर की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *