G-KBRGW2NTQN चिकित्सकों के प्रयास हैं सराहनीय : बंसल – Devbhoomi Samvad

चिकित्सकों के प्रयास हैं सराहनीय : बंसल

देहरादून। वि क्षय रोग दिवस पर स्वास्थ्य विभाग के क्षय रोग उन्नमूल प्रकोष्ठ की ओर से जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। सव्रे चौक स्थित आईआरडीटी सभागार में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ राज्यसभा सांसद नरेश बंसल ने दीप प्रज्जवलित कर किया। उन्होंने क्षय रोग उन्नमूलन व प्रदेश को टीबी मुक्त करने के लिए चिकित्सकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश में प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत देश को वर्ष 2025 तक क्षय रोग से मुक्त करना है। उत्तराखंड को क्षय रोग मुक्त करने के लिए लक्ष्य वर्ष 2024 निर्धारित किया गया है। कहा कि इस अभियान को सफल बनाने में चिकित्सकों व अन्य स्टाफ की महत्वपूर्ण भूमिका है। अधिक से अधिक लोगों को निक्षय मित्र बनाने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए।
बताया कि जनपद देहरादून में कुल छह ट्रीटमेंट यूनिट और 22 डीएमसी स्थापित हैं, जहां पर क्षय रोगियों को निशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है। 19 सौ क्षय रोगियों को निक्षय मित्रों द्वारा पोषण आहार प्रदान किया जा रहा है। जिला क्षय रोग अधिकारी डा. मनोज शर्मा ने अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम में नगर निगम देहरादून के मेयर सुनील उनियाल गामा, विधायक खजानदास, मुख्य विकास अधिकारी झरना कमठान, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. निधि रावत आदि मौजूद थे।
विजेताओं का हुआ सम्मान
वि क्षय रोग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में मेडिकल कालेजों में आयोजित की गई पोस्टर प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। दून मेडिकल कालेज अस्पताल की महिमा राठी को प्रथम व पूजा चौहान को द्वितीय एम्स ऋषिकेश से शवनी बनीथला को प्रथम व स्वदनंदी को द्वितीय और एसजीआरआर मेडिकल कालेज से शशांक भंडारी को प्रथम व श्रुति गुलाटी को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। इसके अलावा ऋषिकेश जिला चिकित्सालय से लंकेश भट्ट को उत्कृष्ट कार्य करने पर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *