G-KBRGW2NTQN रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान चंडीगढ़ ने दी चेतावनी – Devbhoomi Samvad

रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान चंडीगढ़ ने दी चेतावनी

उत्तरकाशी, चमोली और रूद्रप्रयाग में हिमस्खलन की चेतावनी
पुलिस महानिदेशक ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश
देहरादून । रक्षा भू-सूचना विज्ञान अनुसंधान प्रतिष्ठान (डीजीआरई) चंडीगढ़ ने जनपद उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग में हिमस्खलन की चेतावनी दी है। वहीं मौसम विभाग ने केदारनाथ में अगले 6-7 दिनों तक बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। पुलिस महानिदेशक उत्तराखंड अशोक कुमार ने गढ़वाल परिक्षेत्र प्रभारी एवं गढ़वाल के सभी जनपद प्रभारियों को चारधाम यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए व्यापक स्तर पर तैयारियां करने के निर्देश दिए हैं।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की अध्यक्षता में रविवार को पुलिस मुख्यालय में गढ़वाल परिक्षेत्र प्रभारी एवं गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारियों को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए यात्रा के संबंध में सुरक्षा-व्यवस्था व आपदा से निपटने के लिए दिशा-निर्देशित किया गया। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि मौसम विभाग से प्राप्त पूर्वानुमान के अनुसार केदारनाथ में अगले छह-सात दिन तक बर्फवारी की संभावना है। उन्होंने पुलिस अधीक्षक रुद्रप्रयाग को  जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देशित किया।

उन्होंने निर्देश दिए कि केदारनाथ में लगातार हो रही बर्फबारी के संबंध में सोशल मीडिया, न्यूज चैनल, समाचार पत्रों आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाए। बारिश-बर्फबारी के मद्देनजर श्रद्धालुओं से आग्रह करें कि वे मौसम के मद्देनजर संभल कर और मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार मौसम के साफ होने पर यात्रा प्रारंभ करें। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि डीजीआरई चंडीगढ द्वारा जनपद उत्तरकाशी, चमोली एवं रुद्रप्रयाग के लिए पूर्व में जारी की गई एवलांच वार्निग के बारे में जिला प्रशासन एवं संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समय से कार्यवाही सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन के लिए अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में पुलिस बल, एसडीआरएफ, फायर सर्विस, आपदा प्रशिक्षित कर्मियों एवं संबंधित संसाधनों जैसे वाहनों, फायर संबंधी उपकरणों एवं अन्य उपकरणों को तैयारी की स्थिति में रखें। बचाव दलों को पूर्व से ही जनपदों के ऐसे स्थानों पर तैनात किया जाए, जहां आपदा आने की संभावना है।  पुलिस महानिदेशक ने कहा कि चारधाम यात्रा व पर्यटन सीजन के दृष्टिगत गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारी यात्रा रूटों पर आवश्यकतानुसार पुलिस व यातायात पुलिस को नियुक्त करते हुए यातायात व्यवस्था का सुचारू रूप से संचालन कराएं।

आपदा की स्थिति तथा श्रद्धालुओं की अत्यधिक वृद्धि होने की संभावना को देखते हुए जिला मजिस्ट्रेटों के साथ समन्वय करते हुए श्रद्धालुओं के ठहरने आदि के लिए स्थानों को चिह्नित कराते हुए वैकल्पिक व्यवस्था समय से पूर्ण करा ली जाएं। गढ़वाल परिक्षेत्र के समस्त जनपद प्रभारी अपने-अपने जनपदों से धामों के लिए प्रस्थान व आगमन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के संबंध में सम्बधित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को दूरभाष-व्हाट्सएप आदि के माध्यम से समय से अवगत कराएं। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले यात्रिया को पंजीकरण के दौरान परेशानी न होने के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया जाये।  इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक अपराध व कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन, अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचना व सुरक्षा एपी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, गढ़वाल परिक्षेत्र करन सिंह नगन्याल आदि अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *