G-KBRGW2NTQN तीन वरिष्ठ कर अधिकारी निलंबित – Devbhoomi Samvad

तीन वरिष्ठ कर अधिकारी निलंबित

देहरादून। शासन ने राज्यकर विभाग के तीन उच्च पदस्थ अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। इन अधिकारियों पर रेलवे के माध्यम से लाये गए 65 लाख के अवैध माल पकड़ने में लापरवाही बरतने के आरोप हैं। इस सामान के दस्तावेज नहीं थे, लेकिन इन लोगों ने उन्हें पकड़ने के बजाय छोड़ दिया। सचिव दिलीप जावलकर ने निलम्बन के आदेश किये।
निलंबित अधिकारियों के नाम उपायुक्त यशपाल सिंह, संयुक्त आयुक्त वी पी सिंह, सहायक आयुक्त डा. कुलदीप सिंह हैं।

मामला 9 जुलाई का बताया जा रहा है। देहरादून रेलवे स्टेशन में राज्य कर विभाग की कोई चेक पोस्ट नहीं है। स्थानीय प्रशासन एवं राज्य कर विभाग की संयुक्त टीम द्वारा रेलवे स्टेशन, देहरादून में रेलवे के माध्यम से लाये जा रहे माल के सम्बन्ध में आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अवैध रूप से लाये जा रहे 70 नग माल को कब्जे में लेते हुये अग्रिम कार्यवाही की गयी। उक्त 70 नग माल के भौतिक सत्यापन के उपरान्त 63 नग कर योग्य माल बिना बीजक अवैध बीजक अवैध प्रपत्रों के पाये गये, जिनका मूल्य 65,29,126.00 आंकलित किया गया है। इसको देखते हुए राज्य कर विभाग को राजस्व क्षति हुई है।

राज्य कर मुख्यालय द्वारा रेलवे के माध्यम से परिवहित माल के सम्बन्ध में करापवंचन रोकने विषयक समय-समय पर निर्गत् निर्देशों के क्रम में प्रभावी कार्यवाही न किये जाने से इन सभी अधिकारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। इसके लिए संयुक्त आयुक्त वीपी सिंह को मुख्यालय स्तर से निर्गत निर्देशों का कोई संज्ञान नहीं लेने का दोषी पाया गया।  वीपी सिंह को कर मुख्यालय में संबंद्ध कर दिया गया है। इसी तरह यशपाल सिंह कुलदी सिंह को संयुक्त आयुक्त देहरादून संभाग कार्यालय से संबद्ध कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *