G-KBRGW2NTQN मरीजों को मुफ्त इलाज की योजना पर 1700 करोड़ व्यय – Devbhoomi Samvad

मरीजों को मुफ्त इलाज की योजना पर 1700 करोड़ व्यय

अभी तक आयुष्मान योजना के अंतर्गत राज्य के नौ लाख लोगों को मिल चुका इलाज
देहरादून। प्रदेश में आयुष्मान योजना के तहत अभी तक नौ लाख से अधिक मरीजों को निशुल्क इलाज का लाभ मिल चुका है। स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत भी योजना के अंतर्गत मरीजों को मिल रहे लाभ की नियमित मानीटरिंग कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत मरीजों को मिले मुफ्त इलाज पर सरकार द्वारा लगभग 1700 करोड़ रूपए खर्च किए जा चुके हैं।

आयुष्मान योजना के अंतर्गत लाभार्थी को प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक का निशुल्क इलाज मिलने का प्रावधान है। सभी परिवारों को इस योजना के अंतर्गत आच्छादित किया जा रहा है। वर्तमान मे चल रहे आयुष्मान भव: कार्यक्रम के दौरान भी छूटे हुए लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। कार्ड बनाने की प्रक्रिया को सरल किया गया है।

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि योजना शुरू होने से लेकर अब तक नौ लाख से अधिक मरीज निशुल्क इलाज का लाभ प्राप्त कर चुके हैं। जिस पर सरकार की लगभग सत्रह सौ करोड़ की राशि व्यय हो चुकी है। विभिन्न जनपदों से आ रहे उपचारित लाभार्थियों व उनके तीमारदारों से बेहतर फीडबैक मिल रहा है।

बताया कि लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत उपचार की समुचित सुविधाएं मिल रही हैं। इसके लिए सभी सूचीबद्ध सरकारी व निजी अस्पतालों को निर्देशित भी किया गया है। आयुष्मान योजना में बेहतर कार्य हो रहा है, इसके लिए केंद्र सरकार की ओर से भी प्रदेश को पुरस्कृत किया जा चुका है। बताया कि आयुष्मान योजना का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। सभी लोगों के आयुष्मान कार्ड के साथ ही आभा आईडी बनाने का भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

आयुष्मान योजना के अंतर्गत इलाज

जनपद उपचारित मरीज
अल्मोड़ा 24063,
बागेर 10396
चमोली 32033
चंपावत 14874
देहरादून 247350
हरिद्वार 153791
नैनीताल 78617
पौड़ी 75687
पिथोरागढ़ 27798
टिहरी 53573
यूएसनगर 132633
उत्तराकाशी 30134

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *