G-KBRGW2NTQN अनुशासन ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है : कर्नल भंडारी – Devbhoomi Samvad

अनुशासन ही सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है : कर्नल भंडारी

प्रेम प्रकाश उपाध्याय “नेचुरल ” बागेश्वर

बागेश्वर। 81 उत्तराखंड बटालियन एनसीसी बागेश्वर का दस दिवसीय शिविर का वार्षिक प्रशिक्षण का आज समापन हो गया। जवाहर नवोदय विद्यालय सिमार में आयोजित शिविर का शुभारंभ कैंप कमांडर कर्नल रविन्द्र सिंह भंडारी ने किया। अपने संबोधन में कर्नल भंडारी ने कैडेट्स को जीवन पर्यन्त अनुशासन में जीने का अभ्यास करने को कहा।

उन्होंने कहा अनुशासन ही किसी भी सफलता का मार्ग तय करती हैं, राष्ट्र एकता एवं देश प्रेम की भावना भी अनुशासन से ही मजबूत होती है। दस दिवसीय शिविर में बागेश्वर सहित आस पड़ोस के जिलों से 529 छात्र छात्राओं ने प्रतिभाग किया। शिविर के दौरान कैडेट्स को ड्रिल, फील्ड क्राफ्ट,बैटल क्राफ्ट,हथियारों का प्रशिक्षण,नशा मुक्ति, युद्ध स्थिति में दुश्मन की स्थिति का पता लगाना एवं किस प्रकार दुश्मन को लड़ाई में मात दे सकें आदि चीजें सिखाई गई।

शिविर में कैडेट्स को भावी जीवन की तैयारी, कठिनाइयों एवं चुनौतियों से जूझने और उनको सही तरीकों से हल कर समाधान तक पहुंचने की वास्तविक स्थिति से परिचय कराया गया। कैडेट्स ने सामाजिक कार्य के करने से प्राप्त हुनर से भी कैसे आत्मनिर्भर हो सकते है सीखा। इसके साथ साथ कैडेट्स को आत्म सुरक्षा, नागरिक सुरक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता, आपदा प्रबंधन,साइबर क्राइम, व्यक्तित्व का विकास,अग्नि शमन से बचने आदि की जानकारी भी विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से दी गई।

रेडक्रास संस्था द्वारा रक्त दान महादान की उपयोगिता और जिला विधिक द्वारा बच्चो के अधिकार एवं कर्तव्यों के बारे में बताया गया। कैंप के दौरान कैडेट्स के मध्य विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे सामान्य ज्ञान, क्विज, डिबेट, शतरंज, वॉलीबॉल, सांस्कृतिक कार्यक्रम, रिवर क्रॉसिंग सिंगल एंड डबल फॉर्मेशन इत्यादि प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। प्रशिक्षण ले रहे कैडेट्स को विभिन्न रैंक्स प्रदान की गई और कैडेट्स ने एनसीसी शिविर के अनुभव भी शांझे किए। कैडेट्स इस प्रशिक्षण से उत्साहित एवं खुश नजर आए।

कैंप कमांडर कर्नल भंडारी ने बताया इस 10 दिवसीय शिविर में प्रतिभाग कर रहे कैडेट्स को गणतंत्र दिवस परेड 2025 एवं थल सेना शिविर में प्रतिभाग करने वालो का चयन भी किया गया हैं। प्रशिक्षण के दौरान उप कमांडर प्रकाश सिंह कालाकोटी, प्रियंका भाकुनी सहित बटालियन के अन्य लोग शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *