G-KBRGW2NTQN गरीब व मजूबर मरीजों की अच्छे से हो देखभाल: भौमिक – Devbhoomi Samvad

गरीब व मजूबर मरीजों की अच्छे से हो देखभाल: भौमिक

श्रीदेव भूमि इंस्टीटय़ूट में मनाया गया नर्सिग दिवस
देहरादून। श्री देव भूमि इंस्टीटय़ूट ऑफ एजुकेशन साइंस एण्ड टैक्नोलाजी में अंतरराष्ट्रीय नर्सिंग दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने रंगारंग प्रस्तुतियों से सभी का मन मोह लिया।

रविवार को पौंधा स्थित संस्थान में समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि नर्सिग एसोसिएशन की पूर्व अध्यक्ष अंजना भौमिक, संस्थान के अध्यक्ष श्रीनिवास नौटियाल, निदेशक डा. शिवानंद पाटिल, कोरोनेशन चिकित्सालय की नर्सिग अधीक्षक पूनम गौतम व कोरोनेशन अस्पताल की रेखा बिष्ट ने किया। मुख्य अतिथि अंजना भौमिक अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस का इतिहास पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि मशहूर नर्स फ्लोरेंस नाइटिंगेल की याद में हर साल इंटरनेशनल नर्सेस डे मनाया जाता है। फ्लोरेंस नर्स के साथ-साथ एक समाज सुधारक भी थी। उन्होंने अपना पूरा जीवन कमजोर और घायलों की देखभाल के लिए समर्पित कर दिया था। उन्होनें छात्र-छात्राओं से गरीब एवं मजबूर मरीजों की सेवा में कोताही न बरतते हुए अच्छी देख-भाल करने के लिए प्रेरित किया। पूनम गौतम कहा कि नर्सिंग एक पेशा नहीं, बल्कि एक जिम्मेदारी है, जोकि समाज को सेवा का भाव सिखाता है।

रेखा बिष्ट ने कहा कि र्नसों के त्याग व समर्पण के लिए मानवजाति को सदा आभारी रहना चाहिए। संस्थान के अध्यक्ष श्रीनिवास नौटियाल ने कहा कि रोगी के स्वास्थ्य के उपचार में डॉक्टर की तरह नसरे की भी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। नर्स ही बीमार व्यक्ति की देखभाल करती है। संस्थान के निदेशक डा. शिवानंद पाटिल ने कहा कि हेल्थ केयर इंडस्ट्री में दशकों से र्नसो की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। यह खास दिन नर्सिंग प्रोफेशन को बढ़ावा देने का भी काम करता है।

इस दौरान छात्र-छात्राओं ने रंगा-रंग प्रस्तुतियों व नाटक के जरिये समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने एवं बीमारी के वक्त समय रहते उपयुक्त उपचार लेने का संदेश दिया। इस मौके पर सन्दीप कुमार, गजेन्द्र सिंह, हरजिन्द्र सिंह समेत सभी विभागों के अध्यक्ष समेत अनेक लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *