G-KBRGW2NTQN उत्तराखंड के हर व्यक्ति और प्रकृति से जुड़ा महापर्व हरेला पर्व : मनीष पंवार  – Devbhoomi Samvad

उत्तराखंड के हर व्यक्ति और प्रकृति से जुड़ा महापर्व हरेला पर्व : मनीष पंवार 

सत्यप्रकाश ढौंडियाल
घनसाली। घनसाली में उद्यान विभाग के द्वारा विकासखंड की 182 ग्राम पंचायत के प्रधान गणों , आंगनबाड़ी वर्करों , इंटर कालेजों , प्राथमिक विद्यालय ,ब्लॉक मिलन के कर्मचारी विभिन्न स्कूलों को 800 से अधिक पेड़ वितरित किए गए जिसमें विभिन्न प्रकार के फलदार पेड़ चार पत्ती पेड़ों का लगाने के लिए लोगों को जंगलों को बचाने के लिए हरियाली और धरती पर खुशहाली रहने के लिए यह महत्वपूर्ण अभियान हरेला पर्व पर निशुल्क वितरित किए गए।

उद्यान विभाग के मनीष पवार जी का कहना है कि वर्तमान समय में अधिक से अधिक पेड़ों को हर गांव हर मोहल्ले हर खेत में लगानेका कलेक्शन उद्यान विभाग का है विशेष करके उद्यान विभाग ग्रामीण स्तरों पर लोगों को जागरुक कर फलदार वृक्षों को लगाने में अपना विशेष सहयोग दे रहा है निरंतर लोगों को प्रोत्साहन कर रहा है आज वह हरेला पर अपने मिलन में ब्लॉक के सभी ग्राम वासियों को शुभकामना देते हुए उन्होंने कहा कि जो पेड़ आप लगते हैं उसकी सुरक्षा का दायित्व भी आप सभी हम सभी का है ताकि पेड़ सुरक्षित रहेंगे तो मानव सुरक्षित रहेगा ।

पेड़ से फल चार पत्ती लकड़ी तथा हमें शुद्ध हवा प्राप्त होती है इस कार्यक्रम के दौरान यह लोग रहे उपस्थित मनीष पवार सहायक विकास अधिकारी उद्यान विभाग घनसाली बनवारी नेगी उद्यान सहायक रविंद्र कुमार उदयन सहायक आदि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा प्रदान करें मौजूद रहे।

क्या है हरेला जानते है इस रिपोर्ट में…

” हरेला आशीर्वाद ”
“लाग हरेला, लाग बग्वाली
जी रया, जागि रया
अगास बराबर उच्च, धरती बराबर चौड है जया
स्यावक जैसी बुद्धि, स्योंक जस प्राण है जौ,
हिमाल म ह्युं छन तक, गंगज्यू म पाणि छन तक
यो दिन, यो मास भेटने रया”
घर के सबसे बड़े बुजुर्ग या घर के अविभावक के उपरोक्त आशीर्वाद, पिछले नौ दस दिन पूर्व घर के देवस्थल पर बांस या रिंगाल की टोकरी में बोए गए पांच – सात तरह के अनाजों का तैयार हरेला पूरी तरह कल यानी सज्ञान अर्थात सावन माह की पहली तिथि को कटने के लिए पहाड़ी पकवानों के साथ तैयार है।
कुमाऊं में तो यह परम्परा भी रही है कि हरेला त्यौहार के दिन हर व्यक्ति एक पेड़ जरुर रोपा जाता है।
मान्यता है कि हरेले के दिन जो पेड़, फूल, फल की कटिंग की टहनी आज के दिन रोपी/लगाई जाती है वह पेड़, कटिंग कभी नहीं सूखती है। पहाड़ में लोग कई जगहों पर अपने खेत की मेड़ों पर आज के दिन पेड़ रोपते आज भी देखने को मिल जायेंगे।

पहाड़ियों के घर में आज हरेला तैयार हो चुका होगा. हरेला यानी पांच या सात प्रकार के अनाजों की हरी-पीली लम्बी पत्तियां। कल हरेले की पूजा होगी और हरेला काटा भी जायेगा। काटने के बाद पहाड़ी इसे अपने कान के पीछे और सिर पर पूरी सान से रखेंगे। इसके अलावा गाय के गोबर संग हरेला अपने घर की चौखट पर भी लगाने की भी परम्परा है।

हरेला पर्व सावन के पहले दिन मनाया जाता है इस दिन से सूर्य मकर से कर्क रेखा की ओर अग्रसर होता है इसलिये इसे कर्क संक्रांति भी कहा जाता है। त्यौहार पर विभिन्न प्रकार के पहाड़ी पकवान परिवार के लोगों को लुभाते हैं। जिसमें खीर,उड़द की दाल के बड़े, पहाड़ी सब्जियां जिनमें तोरी,चचिंडा, लौकी,कद्दू, पहाड़ी ककड़ी का राई के स्वाद से बना रायता, पूरी प्रमुख हैं।

घर की सबसे बुजुर्ग महिला परिवार के सभी सदस्यों के कान के पीछे और सिर पर हरेला रख आशीष देती है. पृथ्वी के समान धैर्यवान और आकाश के समान उदार रहने के साथ हिमालय में हिम और गंगा में पानी रहने तक इस दिन को देखने और मिलने की कामना की जाती है।

पूर्व में बरसात के इन दिनों अपने मूल घर से बाहर नौकरी, व्यापार करने वाले लोग/परिवार,फौजी और प्रवासी पहाड़ीयों को इस त्यौहार से सम्बंधित भारतीय डाक से आने वाले अन्तर्देशी, लिफाफे का बेसब्री से इंतजार रहता। क्योंकि पहाड़ियों की पहाड़ से आने वाली चिठ्ठी बाहर से ही पहचानी जा सकती थी क्योंकि उसमें मोहर के साथ लगा होता पीला पिठ्या और भीतर से निकली होती हरेले की पत्तियां। जिसे प्राप्त कर प्रवासी पहाड़ी अपने को धन्य मानता था।

उत्तराखंड सरकार के पहल से यह त्यौहार अब धीरे-धीरे राष्ट्रीय स्वरूप लेने लगा है। शायद इसी त्यौहार की प्रेरणा से उत्तराखंड के ‘चिपको आन्दोलन’,’बीज बचाओ अभियान’,का जन्म हुवा हो। इस त्यौहार के माध्यम से कह सकते हैं प्रत्येक उत्तराखंडी और उसकी संस्कृति प्रकृति को संरक्षित करने के लिए पूरी तरह समर्पित है।

सभी प्रदेशवासियों, देशवासियों को प्रकृति पर्व हरेला की ढेरों शुभकामनाएं और बधाइयां। ईश्वर सभी के जीवन में हरी-भरी प्रकृति की तरह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *