G-KBRGW2NTQN कांग्रेस ने हरिद्वार से शुरू की धाम प्रतिष्ठा यात्रा – Devbhoomi Samvad

कांग्रेस ने हरिद्वार से शुरू की धाम प्रतिष्ठा यात्रा

5 अगस्त को केदारधाम में समापन होगा
हरिद्वार। धामों की प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए प्रति आम जनता के लिए कांग्रेस ने अपने पूर्व घोषणा कार्यक्रम के तहत हरिद्वार हर की पैड़ी से केदारधाम की यात्रा शुरू की है। जिसका समापन 5 अगस्त को होली धाम में होगा।

इस मौके पर पूर्व सीएम हरीश रावत ने कहा कि बीजेपी अब अपने राजनीतिक हितों के लिए धर्म की राजनीति कर रही है। वह उत्तराखंड के पवित्र धामों का भी बाजारीकरण और राजनीतिकरण शुरू कर रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा द्वारा स्थापित इन धामों की प्रतिष्ठा को देवभूमि की संस्कृति के साथ भी निभाया जा रहा है। लेकिन उन्हें कांग्रेस इस तरह के प्रयास में सफल नहीं हो पाई।

 

इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य ने कहा कि सनातन धर्म के नाम पर भाजपा के नेता धामों की प्रतिष्ठा पर काम कर रहे हैं। वे युग युग अनुवाद से जो धाम देवभूमि की खदानें हैं, उन धामों को भी भाजपा नेताओं द्वारा राजनीति का लाभ दिया जा रहा है।
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष कर्ण माहरा ने कहा कि उनकी यह यात्रा कोई राजनीतिक यात्रा नहीं है। उनकी इस यात्रा का मकसद आम लोगों को एकजुट करना और यह कहना है कि बीजेपी द्वारा सनातन धर्म और हमारे पवित्र धामों पर प्रतिबंध लगाने का काम किया जा रहा है।

 

उन्होंने कहा कि आस्था और श्रद्धा से जुड़े धामों के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने के लिए आम आदमी भी सहमत बने। उन्होंने कहा कि बीजेपी लोगों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का काम करने से बाज आएं। अन्यपर्यंत सिंह ने कहा कि हमारे धाम हमारे प्रदेश की बंदिशें और प्रतिष्ठा से जुड़े हुए हैं। भाजपा जिस तरह देश भर के धार्मिक स्थलों को लेकर राजनीति करती है वह सच है अब देश की जनता जनार्दन करती है उनका यह उद्देश्य उत्तराखंड में सफल नहीं हो सकता।

उल्लेखनीय है कि सीएम ने दिल्ली में धार्मिक स्थल के लिए भूमि पूजन किया था, जिसके बाद इस मुद्दे का विरोध शुरू हो गया था, हालांकि सरकार ने अब अपने कदम पीछे खींच लिए हैं और विश्वास से भी इनकार कर दिया है, लेकिन इसे लेकर अभी भी उग्र रूख अख्तियार है। कांग्रेस की इस केदारधाम प्रतिष्ठा यात्रा में बड़ी संख्या में कांग्रेसी नेता कार्यकर्ता शामिल हुए। यात्रा 5 अगस्त को मंदिर धाम में समाप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *