G-KBRGW2NTQN मेडिकल कालेजों में दाखिले का इंतजार हुआ खत्म – Devbhoomi Samvad

मेडिकल कालेजों में दाखिले का इंतजार हुआ खत्म

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट-यूजी की स्टेट काउंसलिंग के लिए जारी की अधिसूचना
पहले चरण की काउंसलिंग 21 से 29 अगस्त के बीच
30 अक्टूबर तक होने हैं मेडिकल व डेंटल कालेजों में प्रवेश
देहरादून। मेडिकल व डेंटल कालेजों में दाखिले का इंतजार खत्म हो गया है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट-यूजी की स्टेट काउंसलिंग के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके तहत काउंसलिंग चार चरण में आयोजित की जाएगी।

प्रदेश में चार सरकारी मेडिकल कालेज हैं। इनमें श्रीनगर व दून मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की 150-150 सीट हैं। जबकि अल्मोड़ा में 100 व हल्द्वानी मेडिकल कालेज में 125 सीट हैं। राज्य कोटा की 85 प्रतिशत सीट स्टेट काउंसलिंग से भरी जाती हैं। इसके अलावा एसजीआरआर मेडिकल कालेज, हिमालयन इंस्टीटय़ूट व गौतम बुद्ध चिकित्सा महाविद्यालय में एमबीबीएस की 150-150 सीट हैं।

निजी कालेजों में पचास प्रतिशत सीट राज्य कोटा व पचास प्रतिशत आल इंडिया मैनेजमेंट कोटा की हैं। इसके अलावा सीमा डेंटल व उत्तरांचल डेंटल कालेज में बीडीएस की 100-100 सीट हैं। इन कालेजों में भी दाखिले स्टेट काउंसलिंग से होते हैं। हाल ही में ग्राफिक एरा मेडिकल कालेज को भी एमबीबीएस की 150 सीट की मंजूरी मिली है। पर डीम्ड यूनिवर्सिटी होने के कारण यहां दाखिला आल इंडिया काउंसलिंग से होगा।

एचएनबी चिकित्सा शिक्षा विवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर विजय जुयाल ने बताया कि विवि स्तर पर काउंसलिंग की पूरी तैयारी कर ली गई है। एमसीसी की अधिसूचना के अनुसार प्रदेश में काउंसलिंग कराई जाएगी। विस्तृत शेडय़ूल जल्द जारी कर दिया जाएगा।
चार चरण में होगी काउंसलिंग
मेडिकल व डेंटल कालेजों में स्टेट काउंसलिंग के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार चार चरण में काउंसलिंग होगी। 21 से 29 अगस्त के बीच पहला चरण होगा। दूसरा चरण 11 से 29 सितंबर के बीच होगा। वहीं तीन से 12 अक्टूबर बीच तीसरा व 21 अक्टूबर से 25 अक्टूबर के बीच स्ट्रे वेकेंसी राउंड होगा। 30 अक्टूबर तक दाखिले की अंतिम तिथि रखी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *