G-KBRGW2NTQN हिमालयन इंग्लिश स्कूल घनसाली के बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया अपना हुनर – Devbhoomi Samvad

हिमालयन इंग्लिश स्कूल घनसाली के बाल वैज्ञानिकों ने दिखाया अपना हुनर

सत्यप्रकाश डौंडियाल

घनसाली।हिमालयन इंग्लिश स्कूल घनसाली के दस बाल वैज्ञानिकों का जिला स्तरीय विज्ञान महोत्सव में चयन होने पर विद्यालय परिवार ने बच्चों के सम्मान में किया समारोह आयोजित।

उत्तराखंड राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद एवं समग्र शिक्षा अभियान की ओर से आयोजित ब्लॉक स्तरीय “विज्ञान महोत्सव” में हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के दस प्रतिभाशाली बाल वैज्ञानिकों का जिले स्तर के लिए चयन हुआ है। यह घनसाली क्षेत्र के लिए किसी सौगात से कम नहीं है।

विद्यालय की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमालयन इंग्लिश स्कूल के विज्ञान समन्वयक बॉबी श्रीवाल के मार्ग दर्शन में हिमालयन इंग्लिश स्कूल घनसाली के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान महोत्सव में प्रतिभाग किया था।

प्रतिवर्ष होने वाले ब्लॉक विज्ञान महोत्सव में लगभग 200 बाल वैज्ञानिकों ने प्रतिभाग किया जिसमें हिमालयन इंग्लिश स्कूल, घनसाली के बाल वैज्ञानिक प्राची परिवहन एवं संचार विषय सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान, दीक्षिता का प्राकृतिक खेती सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान, नयनदीप का आपदा प्रबंधन सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान, ओम आर्य का संसाधन प्रबंधन सीनियर वर्ग में दूसरा स्थान, प्रत्यक्ष डबोला का संसाधन प्रबंधन जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान, गौरव का कम्प्यूटेशनल थिंकिंग जूनियर वर्ग में प्रथम स्थान, कचरा प्रबंधन जूनियर वर्ग में अंशुल रावत का प्रथम स्थान हासिल हुआ।
विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में अंशुल, प्रज्ञा और नेहा का संयुक्त रूप से सीनियर वर्ग में प्रथम स्थान पर रहे।

जिला स्तर में चयनित होने वाले बाल वैज्ञानिकों और मार्ग दर्शक शिक्षकों को विद्यालय के निदेशक और प्रधानाचार्य की ओर से सम्मानित किया गया।
हिमालयन इंगलिश स्कूल, घनसाली के निदेशक एस. के. नौटियाल ने समस्त प्रतिभागियों को शुभकामनाए देते हुए कहा अपने अंदर वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करे तथा शिक्षण के साथ-साथ अन्य पाठ्य सहगामी क्रियाकलापों में प्रतिभाग करने से आत्म विश्वास में वृद्धि होती है एवं व्यक्तिव का विकास होता है। जो जीवन में लक्ष्य हासिल करने में आत्म विश्वास के साथ अनुभव के रूप में काम आता है।

प्रधानाचार्य डॉ एस सी राजपूत द्वारा कहा गया कि छात्र/छात्राओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करने हेतु इस प्रकार के आयोजन मील के पत्थर साबित हो रहे है।
बाल वैज्ञानिकों के अन्दर छुपी प्रतिभा को तरासने का कार्य मार्गदर्शक शिक्षकों का है जो इस कार्य को बखुबी कर रहे है। मार्गदर्शक शिक्षक इस हेतु बधाई के पात्र है।

चयनित बाल वैज्ञानिक 18 से 20 अक्टूबर 2024 को राइंका नरेंद्र नगर, टिहरी में होने वाले जिला स्तरीय स्तरीय विज्ञान महोत्सव में प्रतिभाग करेंगे। विद्यालय प्रबंध समिति ने बच्चों की प्रशंसा करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी।

सम्मान समारोह का सफल संचालन विद्यालय के उपप्रधानाचार्य गिरिश उनियाल के द्वारा किया गया।

इस अवसर पर निदेशक एस. के. नौटियाल, प्रधानाचार्य डॉ एस सी राजपूत, विद्यालय विज्ञान समन्वयक बॉबी श्रीवाल के साथ मार्गदर्शक शिक्षक संदीप पथरियाल, सतवीर सिंह, तरुण सिंह, पंकज कंसवाल, अंकज सिंह, यशवीर डबोला, शोभा राणा, चंद्रकला डबराल और छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *