G-KBRGW2NTQN एलटी शिक्षकों के 1431 रिक्तियों के लिए निकली विज्ञप्ति – Devbhoomi Samvad

एलटी शिक्षकों के 1431 रिक्तियों के लिए निकली विज्ञप्ति

देहरादून। शिक्षा विभाग ने प्रवक्ता के बाद एलटी शिक्षकों के 1431 रिक्त पदों के लिए विज्ञप्ति जारी करवा दी है। इसी महीने की 19 तारीख से इन रिक्त पदों के लिए आवेदन शुरू हो जाएंगे। मंडल आवंटन के लिए पहली बार विकल्प भरने के बजाय मेरिट को आधार बनाने का निर्णय भी लिया गया है।
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि गढ़वाल व कुमाऊं मंडल में एलटी शिक्षकों के 1431 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं। विज्ञप्ति में कहा गया है कि आरक्षण का लाभ मूल निवास प्रमाण पत्र या स्थायी निवास प्रमाण पत्र धारित अभ्यर्थियों को ही मिलेगा। इसलिए आरक्षण का लाभ चाहने वालों को आवेदन पत्र में डोमिसाइल आप्शन को भी क्लिक करना अनिवार्य होगा। ऐसा न करने पर वे आरक्षण का लाभ नहीं ले सकेंगे। आयोग के सचिव संतोष बड़ोनी ने बताया है कि एलटी शिक्षकों की नियुक्ति 13 विषयों पर होगी। प्रत्येक पद के लिए शैक्षिक अर्हताएं भी अलग-अलग रखी गयी हैं।
इंटरमीडिएट या स्नातक में अलग विषयों के भी चेक लगाये गये हैं। ताकि त्रुटिपूर्ण आवेदनों को कम किया जा सके। कुछ जटिलताओं के बावजूद इसे आवेदकों के लिए आसान करने की कोशिश भी की गयी है। यदि अभ्यर्थियों ने पूर्व में क्यूटीआर प्रोफाइल के रूप में डाटा भरा है तो भी उन्हें यह आवेदन नये सिरे से भरना होगा। आवेदन को भरने के लिए आयोग ने हेल्प डेस्क भी बनायी है, ताकि आवेदन करने में किसी तरह की कंिठनाई न हो। इसके लिए टोल फ्री नंबर 6399990138/139/140/141 नंबरों से मदद ली जा सकती है। आयोग ने विस्तृत विज्ञप्ति को आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इस बार आयोग ने एक और सहूलियत भी अभ्यर्थियों को दी है। उन्हें मंडल चयन के लिए आवेदन के समय विकल्प नही भरना है। परीक्षा के बाद जारी होने वाली मेरिट के आधार पर मंडलों का आवंटन होगा। यानि अच्छी मेरिट वाले अभ्यर्थियों को मनचाहा मंडल मिल जाएगा। बड़ोनी ने बताया है कि 19 अक्टूबर से आवेदन शुरू होंगे और 4 दिसंबर तक आवेदन किये जा सकेंगे। इसके साथ ही परीक्षा शुल्क नेट बैंकिंग व डेबिट कार्ड के द्वारा 6 दिसंबर तक जमा किये जा सकेंगे। लिखित परीक्षा के लिए मार्च/अप्रैल 2021 का समय अनुमानित रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *