G-KBRGW2NTQN 1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, 10वीं व 12वीं के छात्र ही आएंगे – Devbhoomi Samvad

1 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, 10वीं व 12वीं के छात्र ही आएंगे

देहरादून। आज कैबिनेट में सरकार ने स्कूलों को खोलने का फैसला ले लिया है। अब एक नवंबर से स्कूल खोले जाएंगे। अभी सिर्फ बोर्ड के परीक्षार्थी यानि 10वीं व 12वीं के बच्चे ही स्कूल आएंगे। आज त्रिवेंद्र मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में सुरक्षा के पूरे एहतियात बरते जाएंगे। 13 जिलों के जिलाधिकारियों व मुख्य शिक्षा अधिकारियों से भी फीडबैक रिपोर्ट मांगी गयी थी और उसके बाद ही आज कैबिनेट ने इस पर चर्चा की और स्कूल खोलने पर निर्णय लिया।
शासकीय प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि स्कूलों को खोलने का निर्णय लेने से पहले कैबिनेट ने जिलाधिकारियों व मुख्य शिक्षा अधिकारियों की रिपोर्ट पर व्यापक चर्चा की। उसके बाद ही कैबिनेट इस नतीजे पर पहुंची कि स्कूलों को एक नवंबर से खोल दिया जाए। इस दौरान कोविड संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा जारी निर्देशों का सख्ती से पालन कराया जाएगा। कौशिक ने कहा कि अभी डिग्री कालेजों व अन्य कक्षाओं को लेकर कोई भी फैसला नहीं लिया गया। फिलहाल बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए 10वीं व 12वीं के बच्चों को ही स्कूल बुलाने का निर्णय लिया गया है। एक महीने तक स्कूल चलाने के बाद ही स्कूलों को आगे कैसे खोलना है, इस पर निर्णय लिया जाएगा। शासकीय प्रवक्ता ने बताया कि कोविड की स्थितियों को देखते हुए स्कूल खोलने का निर्णय आगे भी सरकार के स्तर पर ही लिया जाएगा और शिक्षा विभाग के स्तर पर फैसला लेने की स्थिति अभी नहीं है।
उल्लेखनीय है कि अभिभावकों की ओर से स्कूल खोलने का विरोध हो रहा था। विशेषकर छोटे बच्चों के स्कूल खोलने का अभी तक कोई राय नहीं बन पायी है। निजी स्कूल संचालक स्कूल खुलवाने के लिए काफी जोर दे रहे हैं। स्कूलों को खोलने पर टकराव की स्थिति सामने आने के बाद स्वयं शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने अभिभावकों व शिक्षकों के साथ संवाद किया था। इसके साथ ही सभी 13 जिलों के जिलाधिकारियों व मुख्य शिक्षा अधिकारियों से भी फीडबैक रिपोर्ट मांगी गयी थी और उसके बाद ही आज कैबिनेट ने इस पर चर्चा की और स्कूल खोलने पर निर्णय लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *