G-KBRGW2NTQN जोशीमठ के तपोवन में पावर डैम ध्वस्त – Devbhoomi Samvad

जोशीमठ के तपोवन में पावर डैम ध्वस्त

देहरादून। चमोली जिले के जोशीमठ में तपोवन स्थित कॉपर डेम टूट गया है। दाम टूटने से निचले स्थानों में खतरा पैदा हो गया है।  की घरों को नुकसान होने के साथ ही, डेम में काम कर रहे 50, 60 मजदूर की संभावना जताई जा रही है।ऋषि गंगा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुँचा है। मुख्यमंत्री ने प्रशासन को  और  आपदा से निपटने के आदेश दिए हैं।  बांध टूटने से सड़के बह गई व जलमगन हो गई है। वही मुख्यमंत्री घटना स्थल की  और  रवाना हो रहे हैं।

Video Player

00:00
03:06

एनटीपीसी के धौलीगंगा परियोजना को भरी नुकसान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि रैणी गांव के पास यह  हादसा हुआ है। कहा जा रहा है कि  ग्लेशियर आने से अलकनंदा पर बांध बन गया है। जबकि कुछ अपुष्ट रिपोर्टों के मुताबिक नदी पर बना बांध टूट गया है।

पानी के वेग ने जोशीमठ को पार कर दिया है। पेड़ पौधे, खेत खलिहान तबाह हो गए गए।  प्रशासन ने गांव के गाँव खाली कर दिया गया है। प्रशासन की 40 टीमें पहुँच गई है। कर्णप्रयाग का बाजार खाली करवाने में स्थानीय प्रशासन जुट गया है।  सूचना से श्रीनगर, ऋषिकेश, देवप्रयाग हरिद्वार जिले तक अलर्ट कर दिया गया है।  एक पावर डैम के पूरी तरह ध्वस्त होने की सूचना है। अनुमान के मुताबिक पानी के रिसाव के खतरे को देख एसडीआरफ को अलर्ट किया गया है। शासन स्तर पर आला अधिकारी भी मामले की जानकारी व योजना बनाने में जुट गए है। डीआईजी रिदिम अग्रवाल ने पुष्टि करते हुए आसपास के इलाके में अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि एक एवलांच भी आया था जिस वजह से हादसा हुआ हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *