G-KBRGW2NTQN सीएम ने किया 24 विकास कामों का लोकार्पण-शिलान्यास – Devbhoomi Samvad

सीएम ने किया 24 विकास कामों का लोकार्पण-शिलान्यास

हल्द्वानी। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने सर्किट हाउस काठगोदाम में 10909.25 लाख के 24 विकास कामों लोकार्पण-शिलान्यास वैदिक मंत्रों के बीच किया। विकास कायरे में 1139.46 लाख की चार योजनाओं का लोकार्पण एवं 9769.79 लाख की बीस योजनाओं का शिलान्यास किया। रविवार को सर्किट हाउस सभागार में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कायरे के साथ कोविड एवं आपदा की तैयारियों की समीक्षा की। बैठक में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मानसून काल में आपदा से संवेदनशील क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करें तथा बन्द सड़कों को न्यून समय में खोलें तथा किसी प्रकार की आपदा आने पर त्वरित राहत एवं बचाव कार्य किये जाएं। उन्होंने कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित करें तथा जहां-जहां सड़कें टूटने अथवा धंसने की सम्भावनाएं हैं उन सड़कों पर पहले से ही यातायात सुचारू करने के लिए पहले से ही जेसीबी तैनात की जाए ताकि ताकि आम जनता को आवागमन में कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े।

उन्होंने पेयजल व विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मानसून के दौरान विद्युत एवं पेयजल सुचारू रखने के लिए दूरस्थ एवं ग्रामीण क्षेत्रों मे अभी से उपकरण अथवा सामग्री स्टोर करें ताकि मानसून के दौरान विद्युत एवं पेयजल बाधित होने पर तत्काल सुचारू किया जा सके। उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों के निर्देश दिए कि वे वष्राकाल में नदियों व बैराजों के जलस्तर पर पैनी नजर रखें एवं बाढ़ चौकियों को सक्रिय करते हुए नदियों का जलस्तर बढ़ने पर समय-समय पर चेतावनी विभिन्न माध्यमों से जारी करें ताकि जानमाल की हानि को रोका जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सीएचसी, पीएचसी में कोविड से सम्बन्धित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करते हुए उन्हें कोविड केयर सेन्टर के रूप में विकसित किया जाए ताकि कोविड मरीजों को उनके क्षेत्र में ही तुरन्त उपचार मिल सके। उन्होंने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड जांच बढ़ाये जाने के साथ ही जनता को जागरूक करते हुए सभी लोगों का वैक्सीनेशन कराने के निर्देश दिये साथ ही उन्होंने कहा कि वृद्ध एवं दिव्यांगों को उनके घर में जाकर वैक्सीनेशन किया जाए।
पत्रकारों द्वारा मुख्यमंत्री का बुके एवं अंगवस्त्र भेंट कर सम्मानित किया गया। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कोरोना काल के दौरान जिन पत्रकारों की मृत्यु हो गई है, उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार में से एक सदस्य को उपनल अथवा आउटसोर्सिग के माध्यम से रोजगार देने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *