G-KBRGW2NTQN आपदा में कोई चूक बर्दाश्त नहीं : मुख्यमंत्री – Devbhoomi Samvad

आपदा में कोई चूक बर्दाश्त नहीं : मुख्यमंत्री

देहरादून । मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में वीडियो कांफ्रेंसिग द्वारा प्रदेश में अतिवृष्टि और आपदा प्रबंधन  की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली और सभी से अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिये। किसी भी घटना की स्थिति में जल्द से जल्द राहत तथा बचाव कार्य संचालित हो। रिस्पांस टाइम को कम से कम किया जाए। कहीं कोई लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जनता को महसूस होना चाहिए कि शासन- प्रशासन को उनकी चिंता है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि आमजन को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए अनावश्यक परेशान नहीं होना पड़े।  यह सुनिश्चित कर लिया जाए कि तहसील स्तर की समस्याओं का समाधान तहसील स्तर पर और जिला स्तर की समस्याओं का हल  जिला स्तर पर ही हो जाए। किसी भी स्तर पर कोई पेनडेंसी नहीं  रहे। जीरो पेंडेंसी कार्यपण्राली का मूलमंत्र हो। फाइलों के निस्तारण की प्रक्रिया में सुधार  लाया जाए। जनहित के कामों में शिथिलता नहीं आए।
    मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन में सभी संबंधित विभागों और एजेंसियों में पूरा समन्वय हो। किसी तरह का कम्यूनिकेशन गैप न हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधन में मॉक ड्रिल का बहुत महत्व है। समय- समय पर मॉक ड्रिल अवश्य की जाए। आपदा कंट्रोल रूम निरंतर एक्टिव रहे। अवरूद्ध मागरे, क्षतिग्रस्त बिजली और पेयजल लाइनों को जल्द से जल्द बहाल करें। यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा प्रभावितों को मुआवजे की राशि तुरंत मिले और उनको सुरक्षित आवास, भोजन, पेयजल तथा  दवाइयों की उपलब्धता हो। संचार की सुचारू व्यवस्था हो।
    मुख्यमंत्री ने पूर्व में आई आपदाओं में किये गये राहत तथा  बचाव कायरे की भी जानकारी लेते हुए कहा कि इनकी भी लगातार मानिटरिंग की जानी चाहिए। रैणी में आपदा की जद में आए परिवारों का विस्थापन कराया जाना है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी उत्तरकाशी को आराकोट जाकर वहां के लोगों से मिलकर उनकी समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिये। प्रदेश में स्वीकृत डाप्लर राडार की स्थापना में तेजी लाई जाए। जिलाधिकारी पिथौरागढ़ को हाल ही में स्वीकृत राहत राशि का वितरण तत्काल करवाने के निर्देश दिये।  मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी टिहरी से हाल ही में देवप्रयाग क्षेत्र में सक्रिय हुए बाघ के बारे में भी जानकारी ली।  बैठक में मुख्य सचिव डा.एस एस संधू, अपर मुख्य सचिव मनीषा पंवार, आनंद बर्धन, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, प्रमुख सचिव  आर के सुधांशु, सचिव  नितेश झा, सचिव  दिलीप जावलकर और  एसए मुरूगेशन  सहित कई अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *