G-KBRGW2NTQN प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगी राज्य सरकार : धामी – Devbhoomi Samvad

प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देगी राज्य सरकार : धामी

नीति आयोग की बैठक में सीएम धामी ने आग्रेनिक पर दिया जोर 
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सोमवार को सचिवालय से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से नीति आयोग द्वारा आयोजित नवोन्मेषी कृषि कार्यक्रम में प्रतिभाग करते हुए कहा कि उत्तराखण्ड में ईकोलाजी और इकोनोमी में कैसे आदर्श समन्वय हो। इस दिशा में राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। राज्य सरकार ने राज्य में सकल पर्यावरणीय उत्पाद (जीईपी) को लागू किया है, जो जीडीपी को निर्धारित करने के प्रचलित माडल के साथ लागू किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में नेशनल र्हटकिल्चर मिशन के अन्तर्गत वि स्तरीय पौधशालाओं की स्थापना, चाय के विकास के लिए उत्तराखण्ड की चाय को वैिक पहचान दिलाने, जल संरक्षण के लिए काश्तकारों को प्रोत्साहित कर रेन हाव्रे¨स्टग टैंको के व्यापक स्तर पर निर्माण एवं सब्जी और पुष्प उत्पादन के लिए पालीहाउस को बढ़ावा देने के लिए प्रयास किये जा रहे है। जिसमें नीति आयोग एवं केन्द्र सरकार से मदद ली जायेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड में प्राकृतिक कृषि के उत्थान एवं उसके विविध आयामों पर कार्य करने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है। उत्तराखण्ड सरकार राज्य में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कृषि विविद्यालयों को प्रेरित कर रही है। कृषि विज्ञान केन्द्रों के माध्यम से काश्तकार इससे जुडं़ेगे। रासायनिक खेती से प्रातिक खेती राज्य के विजन डक्यूमेंट का हिस्सा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में जल्द एक टास्क फोर्स का गठन किया जायेगा। जिसमें सभी स्टेक होल्डर्स को शामिल कर उत्तराखण्ड में प्राकृतिक खेती में आगे बढ़ाया जायेगा। हमें अपनी कृषि व्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी खेती को तमाम हानिकारक रसायनों से बचाना होगा। जिससे काश्तकार भी सम्पन्न हो सकें और ‘सव्रे भवन्तु सुखिन:’ आधारित कृषि व्यवस्था लागू हो सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक कृषि हजारों वर्षो से हमारी परंपरा का हिस्सा रही है। पर्यावरण को बचाये रखने के लिए हमें प्रति की शरण में जाना ही होगा। उत्तराखण्ड में कृषि एवं उद्यान आधारित उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए आईआईएम काशीपुर में स्टार्टअप हब बनाया जा रहा है। कृषि एवं उद्यान के अन्तर्गत राज्य में सेंटर आफ एक्सीलेंस बनाये जायेंगे।
राज्य में नेशनल मिशन फर फूड प्रोसेसिंग के अन्तर्गत फल, सब्जियों के प्रसंस्करण के लिए पृथक नोडल ईकाई का गठन कर वेल्यू एडिशन एवं फूड प्रोसेसिंग आधारित संरचना का विकास किया जायेगा। इस अवसर पर वचरुअल माध्यम से केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पुरूषोत्तम रूपाला, गुजरात के राज्यपाल आचार्य देववत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, नीति आयोग के उपायक्ष डा. राजीव कुमार, सदस्य नीति आयोग डा. नीलम पटेल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *