G-KBRGW2NTQN उत्तराखण्ड में बाहर से आने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं की कोविड जांच  नहीं  – Devbhoomi Samvad

उत्तराखण्ड में बाहर से आने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं की कोविड जांच  नहीं 

मुख्य मंत्री के निर्देश पर मुख्य सचिव ने की स्थति स्पष्ट
देहरादून।  उत्तराखंड में प्रवेश के लिए कोविड-19 टेस्टिंग वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट एवं अन्य किसी भी प्रकार की चेकिंग की अनिवार्यता नहीं है। चारधाम यात्रा को देखते हुए उत्तराखण्ड में बाहर से आने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं की कोविड जांच को लेकर भ्रम की स्थिति दूर करने के मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर मुख्य सचिव डॉ एसएस संधु ने स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए है।
प्रदेश में जल्द ही चारधाम यात्रा शुरू  होने वाली है। प्रदेश की आर्थिकी में चारधाम यात्रा का विशेष योगदान है। लेकिन जिस तरह से देश के अन्य हिस्सों में कोविड-19 एक बार फिर से पैर पसार रहा है। इसको देखते हुए हाल में प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों को अभी से अलर्ट रहने के निर्देश दिए है। कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए कई राज्यों ने कोविड प्रोटोकाल को फिर से लागू कर दिया है।
उत्तराखंड में भी मास्क पहनने  को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में चारधाम यात्रा कोलेकर संशय होने लगा है। सोशाल मीडिया में उत्तराखंड में प्रवेश को लेकर कोविड-19 टेस्टिंग वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट एवं अन्य प्रकार की चेकिंग की बात कही जाने लगी। जिससे पर्यटकों व श्रद्धालुओं में भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस संबंध में शुक्रवार को मुख्य सचिव एसएस संधु ने अधिकारियों की बैठक ली।
संबंधित अधिकारियों की बैठक ली
मुख्य सचिव ने चारधाम यात्रा के सफल संचालन के लिये  निर्देश दिए कि अग्रिम आदेशों तक यात्रियों  एवं श्रद्धालुओं को राज्य की सीमा पर होने वाली असुविधा एवं भीड से बचाव करने के दृष्टिगत कोविड-19 टेस्टिंग वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट एवं अन्य किसी भी प्रकार की चेकिंग की अनिवार्यता नहीं है। सभी यात्री एवं श्रद्धालुओं को उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा हेतु पर्यटन विभाग द्वारा संचालित पोर्टल पर पूर्व की भांति पंजीकरण करना अनिवार्य है। शासन एवं प्रशासन स्तर पर स्थिति का निरन्तर अनुश्रवण किया जाए।
मुख्य सचिव ने  आगामी चार धाम यात्रा की तैयारियों की समीक्ष भी की।  बैठक में सचिव स्वास्थ्य, सचिव पर्यटन, सचिव धर्मस्व, सचिव परिवहन, पुलिस महानिदेशक मुख्य कार्यकारी अधिकारी बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति एवं अन्य अधिकारियों सहित यात्रा से जुड़े सभी जनपदों के जिलाधिकारियों ने प्रतिभाग किया। सचिव पर्यटन  दिलीप जावलकर एवं सचिव, स्वास्थ्य श्रीमती राधिका झा द्वारा विस्तृत प्रस्तुतिकरण किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *