G-KBRGW2NTQN पर्वतीय जिलों में आज से बारिश-आंधी का अलर्ट – Devbhoomi Samvad

पर्वतीय जिलों में आज से बारिश-आंधी का अलर्ट

पुलिस महानिदेशक ने अधिकारियों को दिए समुचित व्यवस्था करने के निर्देश
देहरादून। चारधाम के साथ ही पर्वतीय जिलों में मौसम विभाग ने बारिश और तेज आंधी का अलर्ट जारी किया है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने मौसम विभाग के अलर्ट को गंभीरता से लेते हुए राज्य के जनपद प्रभारी पुलिस अधिकारियों को चारधाम के साथ ही अपने-अपने जनपदों में समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं।
मौसम विभाग ने सोमवार से प्रदेश में एक बार मौसम बदलने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमनोत्री व हेमकुंड साहिब के लिए 16, 17 व 18 को बारिश और आंधी का येलो अलर्ट जारी किया है। इन क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और बारिश का अनुमान है। बारिश का सिलसिला 19 और 20 को भी जारी रह सकता है।
मौसम विभाग ने कहा है कि 16 मई की शाम से गढ़वाल व कुमाऊं  के पर्वतीय जिलों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेर, पिथौरागढ़ जिलों के कुछ स्थानों में बारिश हो सकती है। इन जिलों में 16, 17 व 18 के लिए बारिश, ओलावृष्टि, 30 से 40 घंटे की रफ्तार से तेज हवाओं का येलो अलर्ट जारी किया गया है।
राज्य के अन्य जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। मौसम केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि, दक्षिण पश्चिम मानसून रविवार की साम तक दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में आगे बढ़ने बढ़ने के संकेत मिले हैं।
पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने कहा कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान को पर्वतीय जिलों के सभी पुलिस अधिकारियों को गंभीरता से लेने के निर्देश देने के साथ ही चारधाम यात्रा कर रहे यात्रियों को भी सर्तक व सजग रहने के लिए कहा गया है।
चारधाम यात्रा में जगह-जगह बनाई गई चेक पोस्टों से गुजरने वाले यात्रियों को मौसम के प्रति आगाह किया गया है। इसके साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को भी अर्लट के दौरान नदियों के किनारों से दूर रखने को कहा गया है।
पुलिस महानिदेशक ने कहा कि चारधाम के लिए रिकार्ड भीड़ आ रही है और ऐसे में पहले से ही पुलिस अधिकारियों को सभी तरह की व्यवस्थाएं तैयार रखने को कहा गया है। चारधाम यात्रा रूट पर अगर बारिश तेज होती है तो यात्रियों से भी जो जहां पर है, उसे वहां पर रूकने के लिए कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *