G-KBRGW2NTQN रोड़वेज को बड़े हादसे का इंतजारः- चारधाम रूट पर धड़ल्ले से दौड़ रही अनफिट गाड़िया – Devbhoomi Samvad

रोड़वेज को बड़े हादसे का इंतजारः- चारधाम रूट पर धड़ल्ले से दौड़ रही अनफिट गाड़िया

देहरादून। चार धाम यात्रा चरम पर है किन्तु उत्तराखण्ड परिवहन विभाग की लाचारी खत्म होने का नाम नही ले रही है। आलम यह है कि चारघाम रूट पर धड़ल्ले से अनफिट गाड़िया दौड रही है। जिससे कब बड़ा हादसा हो जाए यह कहा नही जा सकता।  बताया जा रहा है कि  बद्रीनाथ पहुंची एक बस एक हफ्ते से खराब पड़ी है, जिसे जेसीबी के तार से खींचने की कोशिश भी की गई। हालात यह है कि  मैदानी क्षेत्रा में  में 100 से अधिक रिटायर्ड बसें चल रही हैं, जिन्हें चलाने से कई ड्राइवर मना कर चुके हैं लेकिन विभाग का कहना वही है कि सब नियम के अनुसार हो रहा है।
यदि हम चारधाम यात्रा रूट की बात करें तो उत्तराखण्ड परिवहन निगम जो बसें चला रहा है । अपनी दयनीय हालत के कारण सुर्खियों में है। चार धाम रूट पर इस तरह की बीमार बसें चलाई जा रही हैं, जो कभी भी किसी हादसे का शिकार हो सकती हैं. बद्रीनाथ पहुंची एक बस एक हफ्ते से खराब पड़ी है, जिसे जेसीबी के तार से खींचने की कोशिश भी की गई. इधर, मैदानी हिस्सों में 100 से ज़्यादा रिटायर्ड बसें चल रही हैं, जिन्हें चलाने से कई ड्राइवर मना कर चुके हैं लेकिन विभाग का कहना वही है कि सब नियम के अनुसार हो रहा है.
पहले बात करें बद्रीनाथ रूट की, तो यात्रा मार्ग पर जो रोडवेज़ बसें चलाई जा रही हैं, वो या तो खराब हैं या फिर उनके परमिट रद्द हुए हैं। जिससे लगातार पहाड़ी मार्गो पर बड़े हादसे की अशंका बनी हुई है।  बद्रीनाथ धाम में ऋषिकेश डिपो की एक बस यात्रियों को भर कर पहुंची लेकिन 12 मई से खराब पड़ी है। इस बस को धकेलने के लिए जेसीबी पर तार बांधकर कोशिश भी की गई, लेकिन बस स्टार्ट नहीं हो सकी। बसों की यह दुर्गति केवल चार धाम यात्रा मार्ग पर ही नहीं, बल्कि शेष उत्तराखंड खासकर मैदानी हिस्सों में भी साफ नज़र आ रही है। लोकल रूट पर नीलामी के लिए रखी 100 से ज्यादा बसें अब भी परिवहन निगम दौड़ा रहा है। रोडवेज़ वर्कशॉप पर खड़ी ये बसें रिटायर हो चुकी हैं, इसके बावजूद विभाग है कि यही राग अलाप रहा है कि सब कुछ नियम कायदे से चल रहा है। इन बसों को दिल्ली, यूपी रूट से हटा दिया गया है क्योंकि वहां इनके चालान होने का डर है। मीयाद पूरी कर चुकीं इन बसों को प्रदेश के मैदानी रूट पर दौड़ाया जा रहा है।

नाम न छापने की शर्त पर रोडवेज़ कर्मचारी बताते हैं कि 5 साल और 5 लाख किलोमीटर के बाद पहाड़ के रूट में गाड़ी रिटायर कर दी जाती है, जबकि मैदानी इलाकों में 8 लाख किलोमीटर और 8 साल का क्राइटेरिया है। इसके बावजूद बसें दौड़ाए जाने के सवाल पर निगम के एमडी रोहित राणा ने कहा कि  बसों को उनकी मीयाद के हिसाब से ही चलाया जा रहा है। जो बसें ठीक हैं वही लोकल रूट पर लगी हैं।

इधर, कई बस ड्राइवर ये बसें चलाने से मना कर चुके हैं इसलिए कई बसें तो ट्रांसपोर्ट नगर गोदाम में खड़ी ही रहती हैं। अब अधिकारी भले ही नियमों की बात करें लेकिन रिटायर्ड बसें यात्रियों के लिए तो सिरदर्द हैं ही, पर्यावरण के लिए भी खतरनाक हैं। इन सब बातों की दरकिनार कर उत्तराखण्ड परिवहन निगम लोगों की जान को खतरे में डालने का काम बेफिक्र होकर कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *