G-KBRGW2NTQN निर्धन महिलाओं को प्रमाणपत्र वितरित किये – Devbhoomi Samvad

निर्धन महिलाओं को प्रमाणपत्र वितरित किये

सेलाकुई। सेलाकुई में बालाजी महिला प्रशिक्षण केंद्र द्वारा 40 महिलाओं को टेलरिंग डिप्लोमा दिया गया। यह सेंटर बालाजी सेवा संस्थान एवं शेरोन बायो मेडिसीन लिमिटेड के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। जिसमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है। प्रत्येक लाभार्थी से कोरोना महामारी के कारण रोजगार छीन गया था। कई लोगों  के परिवार के कमाने वाले सदस्य की मृत्यु हो गयी थी एवं बेरोजगार हो गये थे जिससे उनके परिवार वालों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शेरोन बायो मेडिसिन तथा बालाजी सेवा संस्थान का संयुक्त प्रयास है जिससे महिलाओं को रोजगार परक प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाना है।

इस कार्यक्रम में 15 से अधिक लाभार्थियों को सेलाकुई की विभिन्न कंपनियों में नौकरी मिली एवं 10 से अधिक महिलाओं ने अपना सिलाई का कार्य प्रारंभ किया। स्वयं सहायता समूह की मदद से अन्य महिलाओं को मशीन खरीदने हेतु बैंक से ऋण मिला ताकि वह अपना कार्य प्रारंभ कर सकें। ज्ञात हो कि बालाजी सेवा संस्थान महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु सेलाकुई एवं भाऊवाला में रोजगार परक प्रशिक्षण केंद्र शेरोन बायोमेडिसिन के सहयोग से संचालित हो रहा है।

कार्यक्रम में आये हुए अतिथि मनोज ममगाई ने बालाजी सेवा संस्थान के प्रयासों की सराहना की एवं महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने पर जोर दिया। बालाजी सेवा संस्थान के निदेशक अवधेश कुमार ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रेरित किया एवं उनके अपने उद्यम को प्रारंभ करने के लिए हर संभव मदद करने का भरोसा दिया तथा शेरोन बायो मेडिसिन के इस बेहतर पहल के लिए धन्यवाद दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *