G-KBRGW2NTQN Devbhoomi Samvad
देहरादून।  कोरोना से जंग जीतने के लिए अब शिक्षक भी अपना योगदान देंगे। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से जंग जीतने में शिक्षकों की ड्यूटी  क्वारन्टीन सेंटरों में लगाई जा रही है।  कोरोना का संक्रमण उत्तराखंड में भी लगातार बढ़ रहा है। और  कोरोना वायरस संक्रमण मरीजों की तादाद में लगातार बढोतरी हो रही है।  जिसके चलते शिक्षकों को भी इस महामारी से लड़ने के लिए  शिक्षक भी योगदान देंगे।  आदेश के अनुसार शिक्षकों को दो दिन के भीतर  क्वारंटीन सेंटर में ड्यूटी के लिए पहुंचना होगा। वहीं 55 वर्ष से अधिक आयु के शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं जिन शिक्षिकाओं के 10 वर्ष से कम आयु के बच्चे हैं, उन्हें ड्यूटी से मुक्त रखा  गया है।  बाहरी राज्यों से आए लोगों में पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं।  जिसके चलते पॉजिटिव के संपर्क में आए लोगों को कोरेंटीन करने के लिए शिक्षकों की ड्यूटी  लगाई जा रही है। शिक्षकों की क्वारंटीन सेंटर में ड्यूटी लगाए जाने पर उनका कहना है कि सरकार कोरोना संक्रमण से न सिर्फ उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करे, बल्कि प्रत्येक शिक्षक का 50 लाख का बीमा कराए और मौजूदा स्थल पर ही उनकी ड्यूटी लगाए।शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम की ओर से इस संबंध में मंगलवार को समस्त जिलाधिकारियों को आदेश जारी किया गया है। शिक्षा सचिव की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि, जिन शिक्षकों को ड्यूटी के लिए नामित किया गया है। उन्हें तैनाती वाले जिले में क्वारंटीन नहीं किया जाएगा। ताकि शिक्षक ठीक से ड्यूटी कर सकें।
  • राजकीय शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष कमल किशोर डिमरी के मुताबिक शिक्षकों को जिला मुख्यालय में लौटने का आदेश जारी किया गया है। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की मूल विद्यालय के बजाय, जो शिक्षक जहां है, उसकी उसी जनपद में ड्यूटी लगाई जाए।
  •  प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजय सिंह चौहान ने कहा कि क्वारंटीन सेंटर में ड्यूटी करने वाले शिक्षकों का 50 लाख का बीमा होना चाहिए। जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ के प्रदेश महामंत्री राजेंद्र बहुगुणा ने कहा कि शिक्षकों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं।
  • शिक्षकों की क्वारंटीन सेंटरों में ड्यूटी जिला प्रशासन की ओर से लगाई जा रही है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग को चाहिए कि वे शिक्षकों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराएं।
  • आरके कुंवर, शिक्षा निदेशक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *