G-KBRGW2NTQN स्वास्थ्य जांच के लिए गांव-गांव पहुंचेंगे 940 सीएचओ – Devbhoomi Samvad

स्वास्थ्य जांच के लिए गांव-गांव पहुंचेंगे 940 सीएचओ

लस्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने किया जन आरोग्य अभियान का शुभारंभ
देहरादून।  समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के उद्देश्य से प्रदेश में जन आरोग्य अभियान शुरू किया गया है। एक माह तक चलने वाले इस अभियान की शुरुआत बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने की। अभियान के दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर तैनात सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) अपने-अपने क्षेत्र में गांवों में जाकर आम लोग का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। साथ ही टीबी के मरीजों का चिन्हिकरण, नेत्र परीक्षण, तंबाकू मुक्त व नेत्रदान अभियान के प्रति लोगों को जागरूक करेंगे। इसके अलावा वह आयुष्मान कार्ड एवं डिजिटल हेल्थ आइडी बनाने में भी आम लोगों का सहयोग करेंगे।
स्वास्थ्य महानिदेशालय में राज्य स्तरीय जन आरोग्य अभियान का शुभारंभ करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभियान का उद्देश्य है कि आम जनमानस को गंभीर रोगों से बचाया जा सके। साथ ही उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की जानकारी हो। बताया कि प्रदेशभर में 940 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी अपने आसपास के 10-10 गांवों में जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करेंगे। वह ग्राम प्रधान व आशा वर्कर को चार दिन पहले संबंधित गांव में आने की सूचना देंगे। ताकि ग्राम पंचायत भवन में अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य परीक्षण के लिए पहुंच सकें। बताया कि अभियान के अंतर्गत मधुमेह, उच्च रक्तचाप, मुंह व स्तन कैंसर सहित अन्य गैर संचारी रोगों की जांच की जाएगी। इसके अलावा लोगों का नेत्र परीक्षण कर मोतियाबिंद के मरीजों को निशुल्क आपरेशन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में लगभग 26 लाख लोग की डिजिटल हेल्थ आइडी बन चुकी है। शीघ्र ही शत-प्रतिशत लोगों की डिजिटल हेल्थ आइडी बनाई जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने सभी मुख्य चिकित्सािकारियों और स्वास्थ्य कर्मियों को भी अपनी-अपनी डिजिटल हेल्थ आइडी बनाने को कहा। कहा कि चारधाम यात्रा मागरे पर स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत किया जा रहा है। इसके लिए बदरीनाथ धाम में 50 बेड और केदारनाथ में 30 बेड का अस्पताल आगामी यात्रा सीजन तक तैयार कर दिया जाएगा। इस दौरान अपर सचिव स्वास्थ्य अमनदीप कौर, स्वास्थ्य महानिदेशक डा. शैलजा भट्ट, संयुक्त निदेशक डा. आरपी खंडूड़ी,  डा. भागीरथी जंगपांगी, डा. भारती राणा, सीएमओ देहरादून डा. मनोज उप्रेती, डा. मयंक बडोला, डा. फरीद सहित देहरादून के समस्त सीएचओ उपस्थित रहे। जबकि अन्य जनपदों के मुख्य चिकित्साधिकारी व सीएचओ वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *