G-KBRGW2NTQN महार रेजीमेंट सेंटर में वृक्षारोपण कर स्व.पिता की याद में भावुक हुए मुख्यमंत्री – Devbhoomi Samvad

महार रेजीमेंट सेंटर में वृक्षारोपण कर स्व.पिता की याद में भावुक हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सागर मप्र के सदर कैंट में महार रेजीमेंट के कार्यक्रमों में किया प्रतिभाग
महार रेजिमेंट के वॉर मेमोरियल में दी शहीदों को श्रद्धांजलि, कहा -सेना हमारी रक्षक, हमारा मस्तक
देहरादून। मध्य प्रदेश स्थित सागर में महार रेजिमेंट में आयोजित सैनिक सम्मेलन के मौके पर रेजीमेंट सेंटर में वृक्षारोपण कर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपने स्वर्गीय पिता स्व. शेर सिंह धामी की याद में भावुक हो गए।  उनके पिता महार रेजीमेंट में थे।
सोमवार को सैनिक सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाल्यकाल में जब वे अपने (स्वर्गीय) पिताजी से महार रेजिमेंट के वीर सैनिकों की शौर्यगाथाओं के बारे में सुनते थे तो मन में उत्साह और उमंग की भावना हिलोरे लेने लगती थी। यह उनका सौभाग्य है कि आज उन्हें वीर सैनिकों के बीच आने का सुअवसर प्राप्त हुआ । इससे पूर्व वह यहां एक बच्चे के रूप में आये थे जिसके लिए ये पूरा परिवेश किसी स्वप्नलोक से कम नहीं था। बाल्यकाल में जिस दिन वह, सागर आये वो उनके जीवन के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक दिन था।
मुख्यमंत्री ने सागर मध्य प्रदेश के सदर कैंट में महार रेजीमेंट के कार्यक्रमों में प्रतिभाग किया। मुख्यमंत्री ने महार रेजिमेंट के वॉर मेमोरियल में शहीदों को श्रद्धांजलि दी। वार मेमोरियल का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज वह सेना में तो नही हैं परन्तु वीर सैनिकों को अपना आदर्श मानकर राष्ट्र सेवा में अपना यथासंभव योगदान देने की पूरी कोशिश कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के सैन्य कौशल और पराक्रम का इतिहास महार रेजिमेंट के बिना पूर्ण नहीं हो सकता। देश की पहली मशीनगन रेजीमेंट होने के साथ साथ देश को दो सेना प्रमुख देने का गौरव भी इस रेजिमेंट के साथ जुड़ा हुआ है। सीमाओं की सुरक्षा करने से लेकर युद्ध के मैदान तक महार रेजिमेंट का एक-एक सैनिक अपना सर्वोच्च बलिदान देने के लिए हमेशा तत्पर रहा है। 1962 का युद्ध हो या 1971 का, वीर जवानों ने हमेशा अपनी वीरता का परिचय देते हुए दुश्मन को मात दी है।
मुख्यमंत्री ने ‘ऑपरेशन पवन’ के नायक रहे महार रेजिमेंट के अमर शहीद मेजर रामास्वामी परमेरन तथा देश के भीतर आतंकियों से लोहा लेते हुए अमर बलिदान देने वाले सूबेदार मेजर सुरेश चंद यादव को नमन करते हुए कहा कि महार रेजिमेंट में ऐसे वीरों की लंबी श्रृंखला है, जिन्होंने मां भारती के यश को अक्षुण्ण रखने हेतु अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया और तिरंगे की आन-बान और शान को फीका नहीं पड़ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *