G-KBRGW2NTQN पीएम करेंगे 3400 करोड़ रुपये के कनेक्विटी प्रोजेक्टों का शिलान्यास – Devbhoomi Samvad

पीएम करेंगे 3400 करोड़ रुपये के कनेक्विटी प्रोजेक्टों का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आएंगे केदारनाथ और बद्रीनाथ के दौरे पर
 देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को बदरीनाथ व केदारनाथ के दौरे में  3400 करोड़ रुपये से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। इस यात्रा के दौरान करीब 1000 करोड़ रुपये की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जाएगा। सीमावर्ती क्षेत्रों में हर मौसम में सड़क संपर्क प्रदान करने के लिए वह दो सड़क चौड़ीकरण परियोजनाएं – माणा से माणा पास (एनएच – 07) और जोशीमठ से मलारी (एनएच107बी) तक का शिलान्यास भी करेंगे

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को उत्तराखंड का दौरा करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह करीब 8:30 बजे केदारनाथ मंदिर में दर्शन और रुद्राभिषेक करेंगे। इसके पश्चात् प्रधानमंत्री सुबह करीब नौ बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे। इसके बाद वह आदिगुरु शंकराचार्य के समाधि स्थल के दर्शन करेंगे। सुबह करीब 9:25 बजे प्रधानमंत्री मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ के साथ-साथ वहां चल रहे विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

इसके बाद, प्रधानमंत्री बद्रीनाथ पहुंचेंगे, जहां करीब 11:30 बजे वह बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे। दोपहर 12 बजे वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। दोपहर 12:30 बजे माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। आईटीबीपी परिसर माणा में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद दोपहर करीब 2 बजे वह अराइवल (आगमन) प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे।

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री का केदारनाथ एवं बद्रीनाथ का यह दौरा देश की सामरिक रणनीति के दृष्टि से उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। इन जगहों पर शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनायें धार्मिक महत्व के स्थानों तक पहुंच को आसान बनाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं। ये परियोजनाएं इस क्षेत्र में संपर्क और धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देंगी। इस दौरान राज्यपाल सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह एवं मुख्यमंत्री धामी भी उपस्थित रहेंगे।

केदारनाथ रोपवे , हेमकुंड रोपवे का भी पीएम करेंगे शिलान्यास
केदारनाथ रोपवे लगभग 9.7 किलोमीटर लंबा होगा। यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा, जिससे दोनों स्थानों के बीच यात्रा का समय वर्तमान में 6-7 घंटे से कम होकर लगभग 30 मिनट का रह जाएगा। हेमकुंड रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा। यह लगभग 12.4 किलोमीटर लंबा होगा और यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा। यह रोपवे घांघरिया को भी जोड़ेगा, जो फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश द्वार है।  यह परिवहन का एक पर्यावरण अनुकूल साधन होगा, जो आवागमन को सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करेगा। इस अहम बुनियादी ढांचे का विकास धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगा, आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी , रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।
पीएम के दौरे से पहले केदारनाथ में बर्फबारी शुरू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को छठी बार केदारनाथ धाम आएंगे। वह सुबह आठ बजे केदारनाथ पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री के आगमन से ठीक पहले केदारनाथ में फिर बर्फबारी शुरू हो गई है।  पीएम के दौरे के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी दूसरी बार बदरीनाथ यात्रा पर आ रहे हैं। वह रात्रि प्रवास बदरीनाथ में ही करेंगे। अगले 22 अक्टूबर शनिवार को प्रात: 8.35 बजे देहरादून एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *